यूपी निकाय चुनाव: दूसरे चरण में भी 50 फीसदी से अधिक मतदान

डीएन ब्यूरो

यूपी निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए रविवार को राज्य के 25 जिलों छह नगर निगम, 51 नगर पालिका परिषद व 132 नगर पंचायतों के लिये जनता ने आज वोटिंग की। दूसरे चरण में भी 50 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। तीसरे और अंतिम चरण की वोटिंग 29 नवंबर को होनी है। चुनाव परिणाम 01 दिसंबर को आयेंगे।


लखनऊ:  यूपी निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए रविवार को राज्य के 25 जिलों छह नगर निगम, 51 नगर पालिका परिषद व 132 नगर पंचायतों के लिये जनता ने वोट डाला। दोपहर के बाद वोटिंग में तेजी देखी गयी। हमारे लखनऊ संवाददाता के मुताबिक दूसरे चरण में भी 50 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज किया गया। पहले चरण में कुल 55 फीसदी मतदान हुआ था। 

गंगापुर नगर पंचायत में सबसे अधिक वोट

लखनऊ में 5 बजे तक लगभग 37 प्रतिशत वोटिंग हुई। देवरिया में 5 बजे तक 11 नगर निकायों में टोटल 57.01 प्रतिशत मतदान हुआ। वाराणसी नगर निगम के 90 वार्डो में 44.58 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां के गंगापुर नगर पंचायत में सबसे अधिक वोट 77.99 प्रतिशत वोट पड़े।  इलाहाबाद में सबसे कम 31 फीसदी मतदान हुआ। राज्य में कुछ स्थानों पर छिटपुट घटनाओं की बात छोड़ दी जाये पूरी मतदान प्रक्रिया काफी शांतिपूर्ण रही।

यह भी पढ़ें: फतेहपुर: रोड शो के दौरान राज बब्बर और सम्पत पाल की पुलिस से झड़प 

वाराणसी में पांडेयपुर निवासी 104 वर्ष की वयोवृद्ध महिला देवराजी देवी जब आज वोट डालने आयी तो सभी अंचम्भे पड़ गये। देवराजी देवी न तो भलिभांति चल सकती है और न ही सुन नहीं सकती है। फिर भी लोकतंत्र के पर्व को मनाने एवं मतदान करने के लिए वह पांडेयपुर के वार्ड नंबर-16, बूथ संख्या 206 पर आयी और मतदान किया।

यह भी पढ़ें: यूपी निकाय चुनाव: लोकतंत्र के पर्व में 104 वर्षीय महिला की अनूठी आस्था 

 

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में वोट डाला

 

यह भी पढ़ें: DN Exclusive: फतेहपुर निकाय चुनाव, जीत के बाद जनता के लिये दुर्लभ होते हैं नेताओं के दर्शन 

फर्जी मतदाता हिरासत में

वाराणसी के पंचकोशी-पाण्डेयपुर मार्ग पर स्थित सेंट मैरिज स्कूल के बूथ पर आठ महिलाओं समेत कुल दस लोगों को फर्जी मतदान करते हुए पकड़ा गया। पकड़े गये सभी लोग फर्जी आधार कार्ड के सहारे वोटिंग करने आये थे। इन सभी को फर्जी आधार कार्ड के सहारे फर्जी मतदान करने के मामले में हिरासत में लिया गया है। आरोप है कि इनको फर्जी वोट देने के लिए रुपये देने का लालच दिया गया।

यह भी पढ़ें: महराजगंज में 27 नवंबर को सीएम योगी करेंगे चुनावी रैली

 

भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान के पुत्र जामिन हुसैन बिस्मिल्लाह ने वाराणसी में डाला वोट

यह भी पढ़ें: DN Exclusive: महाराजगंज निकाय चुनाव, नेताओं के लुभावने वादों का शिकार होती रही जनता 

नाबालिग पोलिंग एजेंट गिरफ्तार

राजधानी लखनऊ में नियमों को ताक पर रखकर पोलिंग एजेंटों को तैनात करने का मामला सामने आया। पुराने लखनऊ के सुन्नी इंटर कॉलेज में एसएसपी दीपक कुमार ने 2 नाबालिग पोलिंग एजेंटों को पकड़ा। एसएसपी दीपक कुमार के निर्देश पर पुलिस ने तत्काल दोनों नाबालिगों को हिरासत में ले लिया। पोलिंग एजेंट बनने के लिए किसी व्यक्ति को उस विधानसभा का निवासी होना और उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। मगर यहां 18 साल से कम उम्र के नाबालिगों को पोलिंग एजेंट के पद पर तैनात किया गया है। यह गंभीर लापरवाही है।  

 

लखनऊ: वोटर कार्ड है, पर लिस्ट में नाम नहीं

यह भी पढ़ें: वाराणसी: फर्जी वोटर कार्ड से फर्जी मतदान, आठ महिलाओं समेत 10 लोग गिरफ्तार 

वोटर लिस्ट से नाम गायब

यूपी निकाय चुनाव के दूसरे चरण में भारी तादाद में ऐसे भी लोग हैं, जो जब मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे तो उन्हें पता चला कि उनका नाम वोटर लिस्ट से गायब है। इस पर वोट डालने पहुंचे लोगों में प्रशासन की इस लापरवाही को लेकर भारी नाराजगी है। लखनऊ के राजभवन कैंपस में रहने वाले लोगों के बड़ी तादात में मतदाता सूची से नाम गायब। राज भवन कॉलोनी में रहने वाले लोग जब माल एवेन्यू स्थित म्युनिसिपल नर्सरी स्कूल स्थित मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि मतदाता सूची में उनका नाम नहीं दर्ज है। इस कारण वह अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पा रहे है।

यह भी पढ़ें: DN Exclusive: महाराजगंज निकाय चुनाव, जीत के बाद जनता की जिम्मेदारी से कतराते हैं नेता 

 

देवरिया के रुद्रपुर में लाइन में खड़े मतदाता

यह भी पढ़ें: DN Exclusive: महाराजगंज निकाय चुनाव, नेताओं की गैर-जिम्मेदारी से बाधित होता है विकास 

मतदान के दौरान पथराव

अलीगढ़ के जयगंज क्षेत्र में निकाय चुनाव के लिये मतदान के दौरान पथराव की घटना सामने आयी। पुलिस द्वारा जब सीसीटीवी फुटेज की जांच की गयी तो वॉर्ड नंबर 28 के सभासद प्रत्याशी अख्तर खान पथराव करते इसमें नजर आये हैं। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

 

यह भी पढ़ें: DN Exclusive: महाराजगंज निकाय चुनाव- जिन नेताओं से की अपेक्षा, उनसे ही मिली उपेक्षा 

गृह मंत्री ने स्थित मॉन्ट फोर्ट स्कूल में डाला वोट

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में वोट डाला। इसके अलावा बीजेपी के कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक ने भी लखनऊ के महानगर स्थित मॉन्ट फोर्ट स्कूल मे जाकर अपनी पत्नी के साथ अपने मत का प्रयोग किया। लखनऊ से भाजपा मेयर पद उम्मीदवार संयुक्ता भाटिया भी मतदान कर चुकी है।

यूपी निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान 22 नवंबर को हुआ था, आज दूसरे चरण के लिये वोटिंग हुई। जबकि तीसरे चरण के लिए 29 नवंबर को वोटिंग होगी और जब वोटों की गिनती 1 दिसंबर को की जाएगी।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार