पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए देश की धरोहरों को दुनिया भर में पहुंचाएगी एयर इंडिया

डीएन ब्यूरो

देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एयर इंडिया इस बार कुछ खास करने जा रहा है। उसने योजना बनाई है कि एयरलाइंस के विमानों के माध्यम से भारत की विश्व धरोहरों को दुनिया के सामने प्रस्‍तुत किया जाए। डाइनामाइट न्‍यूज़ पर पढ़ें पूरी खबर..

एयर इंडिया (फाइल फोटो)
एयर इंडिया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया ने अपने विमानों के माध्यम से भारत की विश्व धरोहरों को दुनिया भर में पहुंचाने की योजना बनायी है। 

यह भी पढ़ें: डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव में दिखी महिला सशक्तिकरण की झलक, पहुंची तीन वर्षों की महिला टॉपर्स, राष्ट्रपति के सचिव रहे मुख्य अतिथि

एयर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने बताया कि इसके लिए एक विमान को विशेष रूप से तैयार किया जा रहा है। इस विमान के बाहरी हिस्से पर देश की सभी विश्व धरोहरों की छवि बनी होगी। उन्होंने कहा कि जब यात्री विमान में सवार होने के लिए जायेंगे या हवाई अड्डे पर इस विमान को देखेंगे तो उन्हें देश की सभी विश्व धरोहरों की छवि उस पर देखने को मिलेगी।

एयरलाइन के सूत्रों ने बताया कि 27 सितंबर को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर नये स्वरूप में इस विमान को पेश किया जायेगा। लोगों ने यदि इसे पसंद किया तो भविष्य में और विमानों पर इन धरोहरों को दिखाया जायेगा। 

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी ने कहा- आईएएस की परीक्षा में विषयों का सही चयन बेहद जरुरी

एयरलाइन के सूत्रों ने बताया कि एयर इंडिया 27 सितंबर से दिल्ली से कनाडा के शहर टोरंटो के लिए सीधी उड़ान शुरू कर रही है। टोरंटो जाने वाले विमान पर सबसे पहले देश की विश्व धरोहरों को दर्शाने की योजना है। यह उड़ान उत्तरी ध्रुव से होकर जायेगी जिससे एक तरफ समय और करोड़ों रुपये का विमान ईंधन बचेगा तथा दूसरी तरफ पाकिस्तान के हवाई हवाई क्षेत्र से गुजरने से भी बचा जा सकेगा। 

उल्लेखनीय है कि देश के 38 स्थल विश्व धरोहरों की सूची में शामिल हैं। इनमें 30 सांस्कृतिक स्थल और सात प्राकृतिक स्थल हैं। कंचनजंगा राष्ट्रीय पार्क को मिश्रित श्रेणी में इस सूची में जगह दी गयी है। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार