राजस्थान चुनावः 2-2 पत्नियों वाले BJP और कांग्रेस के 5 प्रत्याशियों ने बताई चौंकाने वाली वजह

डीएन ब्यूरो

राजस्थान विधानसभा चुनाव में आदिवासी अंचल उदयपुर संभाग से अपनी किस्मत आजमा रहे कांग्रेस और बीजेपी के पांच प्रत्याशियों की दो-दो पत्नियां हैं। इसको लेकर उन्होंने जो सच्चाई बयां की है वह चौंकाने वाली है। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट में पढ़ें क्या है पूरा मामला

बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशियों की 2-2 पत्नियां
बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशियों की 2-2 पत्नियां

जयपुरः राजस्थान में जहां चुनावी प्रचार अपने चरम पर है वहीं यहां कुछ प्रत्याशी अपनी बीवियों को लेकर चर्चा में है। इन प्रत्याशियों कि चर्चा इसलिये भी हो रही है क्योंकि जहां सरकार हम दो और हमारे दो की बात कर परिवार नियोजन की बात करती हैं वहीं इन बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशियों की एक नहीं बल्कि 2-2 बीवियां हैं। यह सुनकर थोड़ा अटपटा जरूर लग रहा है लेकिन यह हकीकत है।   

यह भी पढ़ेंः देखा है ऐसा दानवीर.. राम मंदिर निर्माण के लिये दिया एक करोड़ का दान

राजस्थान के आदिवासी अंचल मेवाड़ (उदयपुर संभाग) में इन पांच प्रत्याशियों ने नामांकन-पत्र दाखिल करते समय दो-दो पत्नियों का हलफनामा दिया है। इसके पीछे इन प्रत्याशियों ने जो वजह बताई है वह भी काफी चौंकाने वाली है। प्रत्याशियों के मुताबिक यह उनके समाज की परंपरा है और दो पत्नियां होने से उनके आदिवासी समाज की प्रतिष्ठा बनी रहती हैं। यह इनके लिये मान-सम्मान की बात है। 

BJP और कांग्रेस के इन 5 प्रत्याशियों की है दो-दो पत्नियां   

1. भाजपा प्रत्याशी खेमराज गरासिया पार्टी की तरफ से बागीदौर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं। इनकी पहली पत्नी का नाम सुभद्रा देवी और दूसरी पत्नी का नाम रतनी देवी है। इनके दोनों पत्नियों से 5 बच्चे भी हैं। 

2. कांग्रेस की टिकट से बांसवाड़ा जिले के घाटोल विधानसभा क्षेत्र से चुनाव में खड़े नानालाल निनामा की भी दो पत्नियां है। इनकी पहली पत्नी का नाम काऊडी देवी और दूसरी का नाम नाथी देवी है। दो पत्नियों के पीछे नानालाल का कहना है कि यह उनके आदिवासी समाज की परंपरा है।   

यह भी पढ़ेंः भूले नहीं भूलता 26/11 का वो मंजर.. अब अमेरिका आया आगे, करेगा ये कार्रवाई

   

भाजपा और कांग्रेस में है कड़ी टक्कर

 

3. गढ़ी विधानसभा क्षेत्र बांसवाड़ा जिले से भाजपा प्रत्याशी कैलाश मीणा की पहली पत्नी का नाम सविता देवी और दूसरी पत्नी संतु देवी है। इस दंपति के सात बच्चे हैं। मीणा के मुताबिक उनके आदिवासी समाज में दो पत्नियां रखना शुभ माना जाता है।   

यह भी पढ़ेंः सरकार नहीं लायी अध्यादेश तो लोग खुद ही शुरू कर देंगे राम मंदिर का निर्माणः बाबा रामदेव

4. बांसवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से BJP प्रत्याशी हकरू माइड़ा की दो पत्नियां है। उनकी पहली पत्नी कांता और दूसरी कमला देवी है। इस दंपति के 5 बच्चे है। दो पत्नियों को लेकर उनका कहना है कि यह उनके समाज की प्रतिष्ठा मानी जाती है। 

5. भाजपा की टिकट से उदयपुर जिले के बल्लभगनगर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे उदयलाल डांगी की भी दो पत्नियां है। उनकी पहली पत्नी का नाम डाली डांगी और दूसरी बाबूडी हैं। इस दंपति के 7 बच्चे भी है। 

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …