केरल में कैदी अब पेट्रोल पंप चलाएंगे

डीएन ब्यूरो

केरल के कैदी स्वादिष्ट एवं किफायती खाना खिलाने में सफलता हासिल करने के बाद अब पेट्रोल पंप का संचालन करने के लिए तैयार हैं और इसका श्रेय सरकार की एक अनोखी पहल को जाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

तिरुवनंतपुरम: केरल के कैदी स्वादिष्ट एवं किफायती खाना खिलाने में सफलता हासिल करने के बाद अब पेट्रोल पंप का संचालन करने के लिए तैयार हैं और इसका श्रेय सरकार की एक अनोखी पहल को जाता है।

यह भी पढ़ें: चार प्रदेश के 65 ठिकानों पर IT की छापेमारी, 700 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा

तमिलनाडु और पंजाब के जेल विभागों से प्रेरणा लेते हुए, केरल का जेल विभाग राज्य के तीन केंद्रीय कारागारों के बाहरी परिसरों में पेट्रोल पंप खोलने की तैयारी में हैं जिन्हें चुने गए कैदी चलाएंगे।

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन उन स्थानों पर ये पंप लगा रहा है जिसकी पहचान जेल विभाग ने की है।

अधिकारियों ने कहा कि कम से कम 15 दोषी कैदियों की पहचान की जाएगी और शिफ्ट के आधार पर उन्हें पेट्रोल पंप चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा तथा जेल के नियमों के मुताबिक उन्हें उनके काम का मेहनताना दिया जाएगा।

जेल के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इस साल नवंबर-दिसंबर तक पेट्रोल पंप चालू करने की योजना है।

यह भी पढ़ें: प्रयागराज से बलिया तक गंगा खतरे के निशान से ऊपर

जेल डीजीपी ऋषिराज सिंह ने बताया, “पहल के लिए सरकार की सभी आवश्यक मंजूरियां ले ली गई हैं। यह पेट्रोल पंप यहां पूजाप्पुरा, त्रिशूर जिले के विय्युर और कन्नूर के केंद्रीय कारागारों के परिसरों में खोले जाएंगे।”

उन्होंने कहा, “आईओसी जल्द ही निर्माण कार्य शुरू करेगा और अगले एक महीने में काम पूरा होने की उम्मीद है। हम नवंबर-दिसंबर तक इन पंपों के खुलने की उम्मीद कर रहे हैं।” (भाषा)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार