महराजगंजः स्वच्छता अभियान को मुंह चिढ़ा रहा इंदिरा नगर, गंदगी से बीमारियों की आशंका

डीएन ब्यूरो

देशभर के राज्यों समेत जहां उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में भी स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। वहीं महराजगंज के नगर पालिका क्षेत्र इंदिरा नगर में इस कदर गंदगी का अंबार लगा है कि इससे केंद्र सरकार के इस अभियान को गहरा धक्का लग रहा है। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट

इंदिरा नगर में सड़क किनारे लगा गंदगी का अंबार
इंदिरा नगर में सड़क किनारे लगा गंदगी का अंबार

महराजगंज: देशभर में केंद्र सरकार जहां ‘स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत’ योजना को लेकर बड़े-बड़े दावे कर रही है। वहीं महराजगंज के इंदिरा नगर गंदगी लोगों को मुहं चिढ़ा रही है। जिससे स्वच्छता को लेकर प्रदेश सरकार के विभागों की भी सच्चाई सामने आ रही है।

बीमारियों के फैलने की बढ़ी आशंका    

यह भी पढ़ेंः महराजगंजः बिजली विभाग के खिलाफ व्यापारियों का धरना जारी, सिसिवा में दुकानें रहीं बंद 

 

 इंदिरा नगर में फुटपाथ पर सड़ रहा कूड़ा

सदर नगर पालिका क्षेत्र का यह मोहल्ले में इस कदर गंदगी का अंबार लगा है कि यहां बीमारियों के फैलने की आशंका बनी हुई है। यहां सड़क पर बजबजाता पानी, जाम नालियां, व बिखरा कूड़ा इस वार्ड की दयनीय व बदहाल स्थिति को बयां करता है।    

यह भी पढ़ेंः महराजगंजः जब थाने के बाहर महिला बच्चों संग सड़क पर लेटी, देखने वालों का लगा मजमा 

 

टूटी सड़क पर नाली का पानी जमा होने से आवागमन बाधित

 

यह भी पढ़ेंः महराजगंज: जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट, दो की हालत गम्भीर

वार्ड के सभासद पर भी इसका कोई असर नही पड़ता और तो और जलकल टंकी के बगल में बना सुलभ शौचालय अपने गंदे जल को न.पा. की जलनिकासी वाली नाली में खुले में छोड़ देता है जिससे निकल रहा दुर्गन्ध आस-पास के क्षेत्रों के लोगों की नाक में दम कर रही है। 

स्वच्छ भारत मिशन के तहत इस वार्ड की सफाई व्यवस्था के लिए न.पा. ने एक कूड़ेदान लगाया है। इसके भरोसे साफ-सफाई की व्यवस्था को ठीक रख पाना पाना ऊँट के मुंह में जीरा के समान है। सिर्फ गंदगी ही नहीं क्षेत्र में सड़कों का भी हाल बहुत बुरा है यहां पर जगह-जगह सड़क टूटी पड़ी है। 

थोड़ी सी बारिश और लोगों के घरों के नालों का पानी सड़क पर आने से यहां सड़क गंदे पानी का तालाब बन गई है। इस रुके पानी में मच्छरों के पनपने से डेंगू की संभावना बनी हुई है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार