पाकिस्‍तान की ओर से सीमा में घुसे संदिग्ध विमान को वायु सेना के फाइटर प्‍लेन सुखोई ने जयपुर एयरपोर्ट पर उतरने को किया मजबूर, पायलटों से पूछताछ जारी

डीएन ब्यूरो

वायुसेना ने पाकिस्तान की सीमा से भारत में आए एक बड़े कार्गो प्लेन की जयपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग कराई है। यह विमान एंटोनोव एएन-12 हैवी कार्गो प्लेन है जो जॉर्जिया का बताया जा रहा है। विमान को कराची से दिल्ली की तरफ जाना था। यह प्लेन गुजरात से भारत में घुसा और राजस्थान की तरफ बढ़ा। वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने इसे घेरा और जयपुर एयरपोर्ट पर फोर्स लैंडिंग करवाई।

सीमा में घुसा विमान
सीमा में घुसा विमान

जयपुर: भारतीय सीमा में शुक्रवार को गलत रास्ते से घुसे एक विदेशी विमान को वायुसेना के एयर डिफेंस सिस्टम ने इंटरसेप्ट कर लिया और तुरंत ऐक्शन लेते हुए इस विमान को जयपुर में लैंड करवाया गया। फिलहाल प्लेन के पाइलट से पूछताछ की जा रही है कि उसने निर्धारित रास्ता छोड़कर प्लेन को गलत रास्ते पर क्यों उड़ाया। 

यह भी पढ़ें: अमेरिकी हवाई हमले से साेमालिया में इस्‍लामिक स्‍टेट के 13 आतंकवादी ढेर

भारी मालवाहक विमान एंटोनोव एएन-12 है, जो वाया कराची (पाकिस्तान) से होकर भारतीय सीमा में घुसा था। घटना के फौरन बाद देश के फाइटर जेट्स ने इसे जयपुर एयरपोर्ट पर वायुक्षेत्र सीमा उल्लंघन के बाद जबरन लैंड करा लिया।

यह भी पढ़ें: भारतीय विदेश मंत्रालय का प्रेस कांफ्रेस: भारत का एक मिग-21 विमान हुआ ध्वस्त, एक पायलट लापता, जांच जारी..

दरअसल बालाकोट में भारतीय वायु सेना के जरिए की गई एयर स्ट्राइक के बाद से ही भारतीय वायुसेना काफी चौकस है और पाकिस्तान की तरफ से होने वाली किसी भी हवाई गतिविधि पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। हालांकि आज जो विमान जयपुर में लैंड कराया गया है वो यूरोपीय देश जॉर्जिया का बताया जा रहा है लेकिन चूंकि ये कराची से आ रहा था और गलत रास्ते से भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश कर गया, इसलिए इसके पायलट से पूछताछ की जा रही है।

यह भी पढ़ें: बीकानेर के पास वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त..

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …