Himachal Pradesh: ब्यास नदी के पोंग बाध से अतिरिक्त पानी छोड़ा जाएगा, लोगों की सुरक्षा के लिए उठाया ये कदम

डीएन ब्यूरो

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में प्रशासन ने बुधवार को ब्यास नदी के पोंग बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ने का निर्णय लिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

शिमला:हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में प्रशासन ने बुधवार को ब्यास नदी के पोंग बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ने का निर्णय लिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पोंग बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ने से पंजाब के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो सकती है। जबकि पंजाब के कुछ हिस्से कुछ दिन पहले ही भाखड़ा नांगल बांध से पानी छोड़े जाने के कारण पहले से ही बाढ़ से जूझ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव में दिखी महिला सशक्तिकरण की झलक, पहुंची तीन वर्षों की महिला टॉपर्स, राष्ट्रपति के सचिव रहे मुख्य अतिथि

भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड, तलवारा टाउनशिप के ब्यास बांध के अवर अधीक्षण अभियंता (पानी नियंत्रण) ने बताया कि प्रशासन ने पोंग जलाशय से टरबाइन के माध्यम से फिलहाल छोड़े जा रहे 12000 क्यूसेक के स्थान पर चार सितंबर से करीब 26000 क्यूसेक पानी छोड़ने का फैसला किया है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी ने कहा- आईएएस की परीक्षा में विषयों का सही चयन बेहद जरुरी

हिमाचल प्रदेश और पंजाब में प्रशासन को इस निर्णय से अवगत करा दिया गया है और उनसे सिंचाई, निकास और नागरिक प्रशासन के लिए जरूरी कार्रवाई के संबंध में निर्देश देने को कहा गया है। अधिकारी के अनुसार पोंग जलाशय में सोमवार सुबह छह बजे जलस्तर 1,385.47 फुट था।  उन्होंने बताया कि सोमवार को तकनीकी समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पोंग जलाशय में पानी 1387 फुट से अधिक नहीं भरना चाहिए। (भाषा)













संबंधित समाचार