यूपी के करीब 70 हजार होमगार्ड्स के लिए सुप्रीम कोर्ट से आई राहत भरी बड़ी खबर

डीएन ब्यूरो

आज सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट की तरफ से दिए गए फैसले को बरकरार रखकर करीब 70 हजार होमगार्डों को राहत दी है। डाइनामाइट न्‍यूज की खबर में देखें क्‍या है वह फैसला जिससे होमगार्डों को मिली है बड़ी राहत..

बायें सुप्रीम कोर्ट और दायें होमगार्ड (फाइल फोटो)
बायें सुप्रीम कोर्ट और दायें होमगार्ड (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: आज सुप्रीम कोर्ट से उत्तर प्रदेश के करीब 70 हजार होमगार्डों को बड़ी राहत दी है। सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखते हुए उस पर मुहर लगा दी है। 

यह भी पढ़ें: यूपी के लिए निवेश की संभावनाएं तलाशने रूस जाएंगे सीएम योगी आदित्‍यनाथ

दरअसल अब तक होमगार्डों 500 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मिलता था। इसी पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश के होमगार्डों को पुलिस कांस्टेबल के न्यूनतम वेतन के बराबर रोजाना वेतन दिए जाने के लिए कहा था। जिसकी अपील को उत्‍तर प्रदेश सरकार ने ठुकरा दिया था लेकिन आज सुप्रीम कोर्ट ने उस पर अपनी मुहर लगाकर नए वेतन भुगतान का रास्‍ता साफ कर दिया है।

यह भी पढ़ें: DN Exclusive: उन्नाव रेप पीड़िता का एक्सीडेंट- हादसा Vs सुनियोजित हमला

अब से होमगार्डों को 800 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मिलेगा। इसके अलावा कोर्ट ने 2016 से एरियर का भुगतान करने का भी आादेश दिया है। इस आदेश से राज्‍य के तकरीबन एक लाख होमगार्ड को फायदा होगा। 

यह भी पढ़ें: कांग्रेस को बड़ा झटका: संजय सिंह ने राज्‍यसभा से दिया इस्‍तीफा, 'हाथ' को भी कहा बाय-बाय

गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने होमगार्ड को रेग्‍युलर सैलरी देने की मांग खारिज कर दी थी। हालांकि उन्‍होंने कहा था कि होमगार्डों की सेवा को देखते हुए रोज इतना भत्ता दिया जाए जो एक पुलिस कांस्टेबल के एक महीने की न्यूनतम सैलरी से कम न हो।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …