Lucknow: 15 सितंबर 2019 तक यूपी होगा ओडीएफ: पंचायती राज निदेशक

डीएन ब्यूरो

देशभर को ओडीएफ घोषित करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। दरअसल केंद्र सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर से पहले देश भर को खुले में शौच से मुक्ति (ODF: Open defecation free) घोषित करना चाहती है। इसके मद्देनजर यूपी में भी जहां-जहां शौचालय नही हैं वहां शौचालय बनाये जा रहे हैं। डाइनामाइट न्‍यूज़ पर पढ़ें पूरी खबर..


लखनऊ: यूपी में 43 लाख 32 हजार शौचालय बनने थे। जिसमें से 41 लाख 21 हजार शौचालय बनाकर उन्हें जिओ टैग करा दिया गया है। ये जानकारी यूपी के पंचायती राज निदेशक ब्रम्हदेव राम तिवारी ने दी।

यह भी पढ़ें: डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव में दिखी महिला सशक्तिकरण की झलक, पहुंची तीन वर्षों की महिला टॉपर्स, राष्ट्रपति के सचिव रहे मुख्य अतिथि

उन्होंने कहा की स्वच्छ भारत अभियान के तहत यह कार्यक्रम देशभर में चल रहा है। वहीं शौचालय निर्माण की संख्या में यूपी अव्वल नंबर पर है। उन्होंने यह भी माना की कई जिलों से शौचालय निर्माण में धांधली की शिकायतें भी आई हैं। उनकी जांच पड़ताल कराकर दोषियों पर कार्रवाई के आदेश भी दिये गए हैं।

उन्होंने कहा की इस मामले में आम लोग ssg 2019 एप पर अपने-अपने फीडबैक भी दे रहें हैं। यूपी में सबसे ज्यादा फीडबैक पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से 4,47,606 जबकि गौतमबुद्धनगर से सबसे कम 519 लोगों ने दिया है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी ने कहा- आईएएस की परीक्षा में विषयों का सही चयन बेहद जरुरी

पंचायतीराज निदेशक ब्रम्हदेव राम ने कहा की शौचालय निर्माण में निर्धारित लक्ष्य में जो कमी है।उसे हर हाल में 15 सितंबर तक पूरा कर लिया जायेगा। 

 दरअसल केंद्र सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर से पहले देश भर को खुले में शौच से मुक्ति (ODF: Open defecation free) घोषित करना चाहती है। इसके मद्देनजर यूपी में भी जहां-जहां शौचालय नही हैं वहां शौचालय बनाये जा रहे हैं। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …