रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अपनी वेबसाइट पर किए सुधार..पोस्ट पेड सहित एक महीने में 12 टिकट बुक करने का है ऑपशन..

डीएन ब्यूरो

रेल में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अपनी आधिकारिक वेबसाइट में सुधार करने के बाद हाल ही में रेलवे ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट में कुछ नए फीचर भी जोड़े हैं। डाइनामाइट न्यूज में जानिए क्या हैं ये नए फीचर..

भारतीय रेलवे ने अपनी वेबसाइट पर जोड़ें नए फीचर
भारतीय रेलवे ने अपनी वेबसाइट पर जोड़ें नए फीचर

नई दिल्ली: रेलवे ने पिछले वर्ष अपनी आधिकारिक वेबसाइट में कुछ सुधार किए थे। हाल ही में अब रेलवे ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को अपग्रेड करते हुए उसमें कुछ नए फीचर भी जोड़ें हैं। ये फीचर आम जन को सुविधा प्रदान करने के लिए जोड़े गए हैं। अपग्रेड के बाद अब आप बिना लॉग इन किए भी ट्रेन के बारे में पूछ-पूछ कर सकते सकते हैं। डाइनामाइट न्यूज आपको इस रिपोर्ट में बता रहा है कि क्या हैं ये नए फीचर..

आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट
रेल यात्रियों को अकसर समय पर सवालों का जवाब न मिलने से दिक्कत होती है। लेकिन अब रेलवे ने अपनी वेबसाइट तथा मोबाइल एप में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित एक नया फीचर जोड़ा है। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित डिजिटल इंटरैक्शन टू सीक हेल्प एनीटाइम (DISHA) नामक इस चैटबॉट के ज़रिए आपको रेल यात्रा से संबंधित अपने किसी भी प्रश्न का जवाब मिलेगा। ये नया टूल आपको टिकट रद्द करने, टिकट बुकिंग, खानपान आदि से संबंधित सवालों का जवाब देगा।

“पोस्ट पेड” पेमेंट ऑप्शन 
रेलवे ने यात्रियों को IRCTC पर बुक किए गए टिकटों की पेमेंट बाद में करने का एक नया विकल्प भी दिया है। “बुक नाऊ पे लेटर” के तहत दिए गए इस नए “पोस्ट पेड पेमेंट” की सुविधा
15 दिन के भीतर या 24 घंटे के भीतर बुक की गई टिकटों के लिए दी गई है। 'EPaylater' और 'Pay-on-Delivery' की सुविधा आरक्षित और तत्काल टिकट दोनों के लिए उपलब्ध है। 

यह भी पढ़ें: सरकारी बैंकों में कॉरपोरेट गवर्नेस को मजबूत करने का काम है जारी: RBI गवर्नर

एक महीने में 12 टिकट की बुकिंग का ऑपशन
यात्री लगातार रेल विभाग से प्रति महीना टिकट बुकिंग की सीमा बढ़ाए जाने की मांग करते रहे हैं। इसे देखते हुए भारतीय रेलवे ने 6 ट्रेन टिकटों की मंथली सीमा बढ़ाने के लिए केवाईसी प्रक्रिया शुरु की है, लेकिन इसके लिए यूजर का आधार से सत्यापित होना आवश्यक है। यदि आप आधार से सत्यापित हैं तो एक महीने में12 टिकट बुक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: इस साल भारतीय कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है 10 फीसद की वृद्धि

डेबिट कार्ड लेन-देन शुल्क माफ
रेल यात्रियों द्वारा एक लाख रुपये तक के डेबिट कार्ड लेनदेन शुल्क को पूरी तरह से माफ कर दिया गया है। यानि अगर आप डेबिट कार्ड के ज़रिए 1 लाख रुपये तक का लेन-देन करते हैं तो आपको लेन-देन शुल्क नहीं देना होगा। डेबिट कार्ड के अलावा यात्रियों के पास ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए अन्य पेमेंट विकल्प भी हैं जैसे नेट बैंकिंग, आईआरसीटीसी ई-वॉलेट, क्रेडिट कार्ड, कैश कार्ड आदि।

काउंटर से बुक टिकट को ऑनलाइन कर सकते हैं रद्द

काउंटर से बुक टिकट को ऑनलाइन कर सकते हैं रद्द
यदि आपने टिकट ऑनलाइन न बुक करके काउंटर के ज़रिए बुक की है तो भी आप उसे IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन भी रद्द कर सकते हैं। इस प्रकार रेलवे से बुक टिकट को रद्द करने के लिए काउंटर पर नहीं जाना पड़ेगा। यह यात्रियों के लिए बड़ी राहत की बात है क्योंकि अधिकतर यात्री अब ऑनलाइन सुविधा का इस्तेमाल करना ही पसंद करते हैं।

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

#DNPoll क्या लगता है इस बार के लोकसभा चुनाव में बेरोज़गारी व महँगाई जैसी असली समस्या मुद्दे बन पायेंगे?