इस साल भारतीय कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है 10 फीसद की वृद्धि

डीएन ब्यूरो

हालिया आंकड़ों के अनुसार देश में कर्मचारियों का वेतन डबल डिजिट में बढ़ सकता है। डाइनामाइट न्यूज की रिपोर्ट में जानिए और क्या कहते हैं ये आंकड़ें..

कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है 10 फीसद की वृद्धि
कर्मचारियों के वेतन में हो सकती है 10 फीसद की वृद्धि

नई दिल्ली:  हालिया आंकड़ों के अनुसार देश में कर्मचारियों का वेतन डबल डिजिट में बढ़ सकता है। गुरुवार को एक रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय कर्मचारियों के वेतन में पिछले साल 9 फीसद वेतनवृद्धि के मुकाबले इस साल 10 फीसद वेतनवृद्धि होने की संभावना है। ये आंकड़ें ग्लोबल कंसल्टेंट फर्म कॉर्न फेरी द्वारा जारी किए गए हैं।

कॉर्न फेरी इंडिया के चेयरमैन एवं क्षेत्रीय प्रबंध निदेशक नवनीत सिंह ने कहा, 'तेज आर्थिक वृद्धि के बल पर कुल वेतनवृद्धि तथा वास्तविक वेतनवृद्धि के मामले में एशिया में भारत शीर्ष पर बना रहेगा।' ये खबर सुनने में अच्छी तो लगती है, लेकिन यदि वास्तविक वेतन वृद्धि की बात की जाए तो बढ़ती महंगाई के कारण यह पांच फीसद पर सीमित रह सकती है। वास्तविक वेतन वृद्धि इस वर्ष पिछले वर्ष के मुकाबले महज 0.3 फीसद अधिक रहने की संभावना है। पिछले वर्ष वास्तविक वेतन वृद्धि 4.7 फीसद थी। इस वर्ष यह 5 फीसद रहने की संभावना है।

कॉर्न फेरी के ग्लोबल हेड ऑफ़ रिवार्ड्स एंड बेनिफिट्स सॉल्यूशंस बॉब वेसेल्कम्पर ने कहा, 'दुनिया के अधिकांश हिस्सों में महंगाई बढ़ने के साथ, हम दुनिया भर में वास्तविक मजदूरी में कटौती देख रहे हैं।'

यह भी पढ़ें: सपाट स्तर पर बंद हुआ शेयर बाजार.. निफ्टी 10900 के नीचे

रिपोर्ट के अनुसार, एशिया में इस वर्ष 5.6 फीसद की दर से वेतनवृद्धि होने का अनुमान है। महंगाई के बाद इसमें गिरावट आने के बाद यह 2.6 फीसद रह सकती है। चीन में वेतनवृद्धि 3.2 फीसद, जापान में 0.10 फीसद, वियतनाम में 4.80 फीसद, इंडोनेशिया में 3.70 फीसद और सिंगापुर में 3 फीसद रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: कारोबारियों को बड़ी राहत.. अब साल में एक बार भरना होगा जीएसटी

वहीं योरोपीय देशों की बात करें तो कॉर्न फेरी के पूर्व अनुमान के अनुसार पूर्वी यूरोप के कर्मचारियों के वेतन में 6.6 फीसद की दर से वृद्धि होने की संभावना है। महंगाई के बाद वास्तविक वेतनवृद्धि 2 फीसद तक रह सकती है। ब्रिटेन में वास्तविक वेतनवृद्धि महज 0.6 फीसद होने की संभावना है।     

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …