सीबीआई के फंदे में यूपी के कई आईएएस और पीसीएस, छापेमारी के बाद केस दर्ज

डीएन ब्यूरो

गोरखपुर से लेकर देवरिया, आज़मगढ़, फ़तेहपुर, बुलंदशहर और लखनऊ तक सीबीआई की छापेमारी से कोहराम मचा हुआ है। खनन घोटाले में लाखों रूपए की बरामदगी आईएएस अफ़सरों के घरों से हुई है। डाइनामाइट न्‍यूज़ पर पढ़ें एक्‍सक्‍लूसिव खबर..

बुलंदशहर डीएम के घर पर सीबीआई की टीम
बुलंदशहर डीएम के घर पर सीबीआई की टीम

लखनऊ: यूपी की राजधानी लखनऊ सहित कई शहरों में सीबीआई ने एक साथ छापेमारी की बड़ी कार्रवाई की है। इन कार्रवाइयों में खास बात यह है कि यह सभी अधिकारियों के आवासों पर की गई हैं। कई अधिकारियों के यहां से लाखों रुपये की नकदी और प्रॉपटी से संबंधित दस्‍तावेज भी मिले हैं। 

यह भी पढ़ें: बुलंदहशहर डीएम के आवास पर CBI का छापा, खनन घोटाले से जुड़े हैं तार

सीबीआई ने बुधवार को बुलंदरशहर, लखनऊ, फतेहपुर, आजमगढ़, इलाहाबाद, नोएडा, गोरखपुर और देवरिया समेत 12 जगहों पर छापेमारी की कार्रवाई की। सीबीआई की यह कार्रवाई दो अलग-अलग अवैध खनन के मामले में की गई है। सीबीआई ने बुलंदशहर के वर्तमान डीएम अभय सिंह और देवरिया के पूर्व डीएम विवेक कुमार सहित कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

यह भी पढ़ें: सीबीआई ने लालू की जमानत याचिका का विरोध किया, कहा वह राजनीतिक गतिविधियों में हो सकते हैं शामिल

बुधवार सुबह बुलंदशहर के जिलाधिकारी अभय सिंह के घर-कार्यालय पर सीबीआई ने छापेमारी की गई। प्राप्‍त जानकारी के अनुसार छापेमारी में उनके यहां से 47 लाख रुपये की नकदी मिली है। भारी मात्रा में नकदी मिलने पर जांच एजेंसी ने नोट गिनने की मशीन से मंगवाई है। 

गौरतलब है कि बुलंदशहर से पहले अभय सिंह फतेहपुर के डीएम रह चुके हैं। अवैध खनन का मामला 2012 से 2016 के बीच का है। सूत्रों की मानें तो 2012 और 2016 के बीच कुल 22 टेंडर पास किए गए थे, जो विवाद में आए।

यह भी पढ़ें: अब आयेगा माफिया सरगना अतीक अहमद का होश ठिकाने, सीबीआई ने दर्ज किया केस, जांच प्रारंभ

इसी दौरान लखनऊ में कौशल विकास निगम के एमडी आईएएस विवेक कुमार के सुशांत गोल्फ सिटी स्थित आवास पर सीबीआई की टीम ने छापेमारी की। बताया जा रहा है कि सीबीआई की टीम ने आईएएस विवेक कुमार और उनकी पत्‍नी से पूछताछ कर कुछ दस्तावेज भी जब्त किए हैं।

वह मार्च 2013 से जून 2013 तक देवरिया के डीएम थे। उनके ऊपर देवरिया के डीएम रहते खनन पट्टों में गड़बड़ी का आरोप लगा है।

यह भी पढ़ें: सीजेआई पर यौन उत्‍पीड़न के आरोप पर सुनवाई, सीबीआई प्रमुख, आईबी डायरेक्‍टर और दिल्‍ली पुलिस कमिश्‍नर पहुंचे कोर्ट

वहीं, देवरिया के पूर्व एडीएम देवी शरण उपाध्‍याय के ठिकानों पर छापेमारी में 10 लाख नकद बरामद किए गए।

मंगलवार को मायावती के करीबी रिटायर्ड आईएएस अफसर नेतराम के लखनऊ व नई दिल्ली स्थित ठिकानों, रिटायर्ट आईएएस विनय प्रिय दुबे, पूर्व बसपा एमएलसी इकबाल समेत 14 ठिकानों पर छापेमारी की थी। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …