चीन और हांगकांग की दीर्घकालीन शांति कायम करने वाले बिल को ट्रम्प की मंजूरी

डीएन ब्यूरो

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हांगकांग पुलिस को भीड़ पर नियंत्रण करने वाले हथियारों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने वाले एक बिल पर हस्ताक्षर उसे मंजूरी प्रदान कर दी है।

डोनाल्ड ट्रम्प
डोनाल्ड ट्रम्प

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने हांगकांग पुलिस को भीड़ पर नियंत्रण करने वाले हथियारों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने वाले एक बिल पर हस्ताक्षर उसे मंजूरी प्रदान कर दी है। व्हाइट हाउस ने बुधवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी। वक्तव्य के मुताबिक राष्ट्रपति ने हांगकांग मानवाधिकार एवं लोकतंत्र अधिनियम 2019 नामक एस-1838 और एस-2710 कानून पर हस्ताक्षर कर उसे मंजूरी प्रदान कर दी है। इस कानून के मुताबिक हांगकांग को प्रदर्शनकारियों को नियंत्रित करने वाले पुलिस उपकरणों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया गया है।

यह भी पढ़ें: इजराइल की डाँवाडोल राजनीतिक व्यवस्था में फिर लगा एक बड़ा झटका

ट्रम्प ने वक्तव्य में कहा कि वह चीन और उसके राष्ट्रपति शी जिनपिंग तथा हांगकांग के लोगों का सम्मान करते हैं इसके बावजूद इस बिल पर हस्ताक्षर कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि चीन और हांगकांग जल्द ही आपसी मतभेदों को दूर कर दीर्घकालीन शांति कायम करेंगे। हांगकांग मानवाधिकार एवं लोकतंत्र अधिनियम 2019 में उन अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने का प्रावधान है जो हांगकांग में मानवाधिकारों के उल्लंघन मामलों में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:जलवायु परिवर्तन के लिये ग्रीन हाउस गैस जिम्मेदार

गौरतलब है कि हांगकांंग में हटाए जा चुके प्रत्यर्पण बिल को लेकर जून से लगातार रैलियां हो रही हैं। विरोध प्रदर्शन के दौरान कई बार प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़पें भी हो चुकी हैं। चीन हांगकांग में जारी विरोध प्रदर्शन के लिए विदेशी हस्तक्षेप को जिम्मेदार ठहराता है। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार