आईसीसी की ताजा रैंकिंग में स्टोक्स बने दुनिया के नंबर एक टेस्ट ऑलराउंडर

डीएन ब्यूरो

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड के बेन स्टोक्स विंडीज के कप्तान जैसन होल्डर को पछाड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर बन गए हैं।

बेन स्टोक्स
बेन स्टोक्स

दुबई: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड के बेन स्टोक्स विंडीज के कप्तान जैसन होल्डर को पछाड़कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर बन गए हैं।

स्टोक्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैनचेस्टर में खेले गए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन किया था जिसकी बदौलत इंग्लैंड ने इस मुकाबले में विंडीज को 113 रनों से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर कर ली थी।

स्टोक्स ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 176 रन की शतकीय पारी तथा दूसरी पारी में नाबाद 78 रन बनाए थे जबकि मैच में तीन विकेट भी झटके थे। स्टोक्स आईसीसी की ताजा टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में 497 अंकों के साथ दूसरे स्थान से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने होल्डर को पछाड़ शीर्ष स्थान हासिल किया है। होल्डर पिछले 18 महीने से टेस्ट में नंबर एक ऑलराउंडर थे।

स्टोक्स 2006 में इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ के बाद आईसीसी रैंकिंग में टॉप करने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने दूसरे स्थान पर खिसके होल्डर पर 38 रनों की बढ़त बना ली है।

विंडीज के कप्तान होल्डर एक स्थान लुढ़कर 459 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं। होल्डर ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 32 रन देकर एक विकेट लिया था जबकि वह दूसरी पारी में 33 रन देकर एक भी विकेट नहीं ले सके थे।

स्टोक्स के अलावा ऑलराउंडर रैंकिंग में इंग्लैंड के क्रिस वोक्स को भी फायदा मिला है। वह अब 211 अंकों के साथ नौंवें स्थान पर पहुंच गए हैं। स्टोक्स को ऑलराउंडर रैंकिंग के अलावा बल्लेबाजी रैंकिंग में भी फायदा हुआ है और वह ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ और भारतीय कप्तान विराट कोहली के बाद 827 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर आ गए हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में स्मिथ 911 अंक के साथ पहले और विराट 886 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर कायम हैं।

बल्लेबाजी रैंकिंग में इंग्लैंड के कप्तान जो रुट 738 अंकों के साथ नौंवे स्थान पर हैं जबकि विंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में शतक जड़ने वाले बल्लेबाज डोमिनिक सिब्ली 575 अंकों के साथ अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

विंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम से बाहर रहे इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉर्ड गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में शामिल हो गए हैं। ब्रॉड ने दूसरे मुकाबले में कुल छह विकेट लिए थे जिसकी बदौलत वह 768 अंकों के साथ 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं। दूसरे मुकाबले से बाहर रहे इंग्लैंड के अन्य तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 759 अंकों के साथ 11वें स्थान पर खिसक गए हैं। (वार्ता)













संबंधित समाचार