ईराक में 150 से अधिक प्रदर्शनकारी घायल

डीएन ब्यूरो

इराक की राजधानी बगदाद में जारी विरोध प्रदर्शन के दौरान सोमवार को 150 से अधिक लोग घायल हो गए तथा तीन लोगों की मौत हो गयी।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद में जारी विरोध प्रदर्शन के दौरान सोमवार को 150 से अधिक लोग घायल हो गए तथा तीन लोगों की मौत हो गयी। इराकी इंडिपेंडेंट हाई कमीशन फॉर ह्यूमन राइट्स (आईएचसीएचआर) ने यह जानकारी दी। आईएचसीएचआर के सदस्य अली बयाती ने एक बयान में जारी कहा सोमवार को हुए प्रदर्शन में तीन प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई तथा 150 से अधिक लोग इस दौरान घायल हो गए।

यह भी पढ़ें: समुद्री लुटेरों ने नार्वे के जहाज के नौ सदस्यों को बनाया बंधक

इराक के अधिकतर शहर और विशेष रूप से शिया बहुल इलाकों में पिछले कई दिनों से हड़ताल जारी है और प्रदर्शनकारियों ने सड़के भी बंद कर रखी है। गौरतलब है कि अक्टूबर के शुरुआत में हुए इस प्रदर्शन में बेरोजगारी सरकारी भ्रष्टाचार और बुनियादी सेवाओं की कमी को लेकर इराक की राजधानी बगदाद और कई प्रांतों समेत पूरे देश में लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है और इसी दौरान बगदाद में पुलिस के साथ झड़प और हिंसा की वारदातें भी सामने आ रही हैं। हिंसक प्रदर्शनों में अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है।

यह भी पढ़ें: आतंकवाद से मुकाबले के लिए अंतर्राष्ट्रीय कानूनों को मजबूत करना जरूरी

प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल मेहदी ने इससे पहले प्रदर्शनकारियों से शान्ति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा था कि सुधारों के लिए प्रदर्शनकारियों की मांग और भ्रष्टाचार के खिलाफलड़ाई सरकार तक पहुंच चुकी है। सरकार हर वैध अनुरोध को पूरा करेंगे। उन्होंने यह भी कहा था कि उनकी सरकार झूठे वादे नहीं करेगी। उन्होंने हाल ही में मंत्रिमंडल में फेरबदल और चुनाव कानूनों में बदलाव करनी मांग पर भी हामी भरी है। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार