DN Exclusive: महाराजगंज निकाय चुनाव, विकास के लॉलीपॉप पर ठगी गयी जनता नेताओं को सिखायेगी सबक

आशीष सोनी

उत्तर प्रदेश के निकाय चुनावों को लेकर डाइनामाइट न्यूज़ हर दिन शहर के अलग-अलग वार्डों की चुनावी तस्वीर.. ताजा विश्लेषण के साथ आप तक पहुंचा रहा है। इस कड़ी में आज डाइनामाइट न्यूज़ की चुनावी टीम पहुंची है- महराजगंज के शास्त्री नगर मोहल्ले में। जानिये क्या हैं, वहां के चुनावी समीकरण, जनता का रूझान और प्रत्याशियों के सामने चुनौतियां..


महाराजगंज: जिले में निकाय चुनाव की सरगर्मियां तेजी से बढ़ती जा रही हैं। सभासद के दावेदारों ने वोट के लिये ग्रामीणों को लुभाना शुरू कर दिया है। हर उम्मीदवार चुनाव जीतने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता है। चुनावी लड़ाई भले ही प्रत्याशियों के बीच हो, लेकिन इस चुनावी मुकाबले में सबसे बड़ी भूमिका जनता को निभाना है। उम्मीदवारों को जिताकर सत्ता तक पहुंचाने की चाभी भी जनता के पास ही है। डाइनामाइट न्यूज़ हर दिन शहर के अलग-अलग वार्डों की चुनावी तस्वीर ताजा विश्लेषण के साथ आप तक पहुंचा रहा है। इस कड़ी में आज डाइनामाइट न्यूज़ की चुनावी टीम पहुंची है- जिले के शास्त्री नगर वार्ड नंबर 19 में..

यह भी पढ़ें: DN Exclusive: महराजगंज निकाय चुनाव, वोटों के लिये मुंह ताक रहे प्रत्याशियों के लिये जनता का रुख अभी साफ नहीं

 

 

यह भी पढें: DN Exclusive: महराजगंज निकाय चुनाव, जीत के बाद जनता से जनप्रतिनिधियों की बेवफाई 

शास्त्री नगर वार्ड नंबर-19 का चुनावी परिदृश्य
1) आरक्षण स्थिति- पिछड़ा वर्ग, आरक्षित  (पुरूष)
2) जनसंख्या- 2800-3200
3) मतदाता- 1480
4) चुनाव लड़ने वाले कुल प्रत्याशी- 10 
5) वर्तमान सभासद- सिद्धार्थ नाथ शुक्ला 
6) सबसे बड़ी समस्या: बिजली-पानी

 

यह भी पढें: DN Exclusive: महराजगंज निकाय चुनाव, विकास के नाम पर छली गयी जनता फिर वोट देने को तैयार 

जल भराव से जनता त्रस्त

डाइनामाइट न्यूज़ की चुनावी टीम जब शास्त्री नगर पहुंची तो यहां साफ-सफाई का पूर्ण अभाव दिखा। कई जगह नालियां ध्वस्त थी। निवासियों ने बताया कि जल निकासी की समुचित व्यवस्था न होने से बारिश के मौसम में उनको काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। चारों तरफ जल भराव होने से लोगों का बरसात में बाहर निकलना दूभर हो जाता है। कई बार घरों के अंदर तक पानी आ जाता है। शिकायतों के बाद भी इस समस्या का निराकरण नहीं हो सका।


 

 

यह भी पढें: DN Exclusive: महराजगंज निकाय चुनाव, प्रत्याशियों पर भरोसा नही कर पा रही है जनता 

जनप्रतिनिधियों को नहीं परवाह

शास्त्री नगर की एक और खासियत है कि यह नगर का सबसे बड़ी आबादी वाला क्षेत्र है। यहां दर्जनों मकानों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। लेकिन इसके बावजूद भी यहां बिजली व्यवस्था काफी जर्जर नजर आयी। विद्युतीकरण के लिये पोलों का अभाव दिखायी दिया। नई आबादी में भी ज्यादातर बिजली के तार बांस के डंडों के सहारे लटके दिखाई दिए। घर-घर तक बिजली पहुंचाने के यह जुगाड़ काफी जोखिम भरा नजर आया। शायद किसी जनप्रतिनिधि की नजर इस समस्या पर नहीं पड़ी है या फिर उन्होंने जनता का दर्द लेना छोड़ दिया है।

 

यह भी पढें: DN Exclusive: महराजगंज निकाय चुनाव में खुल रही है पुराने नेताओं की पोल 

जिला उद्योग केंद्र औऱ नगर पालिका

शास्त्री नगर में जिले का एक मात्र जिला उद्योग केंद्र है। लेकिन यहां की जनता की समस्याओं का बोझ नगर पालिका अपने सिर लेने को तैयार नहीं है। यहां की जनता चाहती है कि नगर पालिका आगे आकर उनकी बिजली-जलभराव जैसी समस्याओं को हल करे, लेकिन उनकी यह चाहत अभी तक अधूरी है। संभवत किसी नेता ने भी जनता की इश मांग को प्रभावकारी तरीके से नहीं उठाया है।

 

यह भी पढें: महराजगंज: निकाय चुनाव के लिए प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित 

प्रत्याशी और विकास कार्यों की रूपरेखा

शास्त्री नगर में निकाय चुनावों का प्रचार जोरों पर है। सभी नए प्रत्याशी ऊर्जावान एवं युवा सोच के लगते है। जनता के पास जाने और वोट मांगने के लिये सबने अपने-अपने विकास कार्यों की रूपरेखा तैयार की हुई है। सभी वोटरों को लुभाने के लिये वादे करते दिखे। सभी जनसमस्याओं के निराकरण की बात करते है, लेकिन जनता भी काफी सुलझी सोच की है, जो अभी प्रत्याशियों के इन वादों में नहीं फंसना चाहती है।

यह भी पढें: महराजगंज: सम्मेलन में जुटे सांसद-विधायक, नही दिखे बागी, भाजपाईयों के माथे पर चिंता की लकीर 

जीत के बाद भूल जाते वादे
वार्ड में साफ-सफाई का अभाव, नालियों का सुंदरीकरण, बिजली पहुंचाने की जर्जर व्यवस्था समेत तमाम चीजों को देखते हुए शास्त्री नगर की जनता अपने जनप्रतिनिधियों के खासी नारगज है। डाइनामाइट न्यूज की चुनावी टीम से बात करते हुए जनता ने कहा कि नेता हर चुनावों में हमें विकास का लॉलीपॉप देती है और जीतने के बाद अपने वादे भूल जाते है। लोगों का कहना है कि इस बार वो किसी ऐसे शख्स को वोट देंगे जिसकी कोई सामाजिक सोच हो। विकास को लेकर जो वास्तव में काम करना चाहता हो। जनता ने अपना रूख साफ करते हुए कहा कि इस बार वो नेताओं के विकास के लॉलीपॉप का शिकार नहीं बनेगी और उन्हें सबक सिखा कर रहेगी। 

 

 

(डाइनामाइट न्यूज़ पर आपको महराजगंज नगर पालिका चुनाव से जुड़ी हर एक खबर सबसे पहले मिलेगी। नि:शुल्क मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए 9999 450 888 पर मिस्ड कॉल करें)

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार