यूपी STF ने अंतर्राष्ट्रीय कछुआ कैलिपी तस्कर गिरोह का किया भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

डीएन ब्यूरो

यूपी एसटीएफ के चीफ अमिताभ यश के निर्देश पर उनकी टीम ने अंतर्राष्ट्रीय कछुआ तस्कर गिरोह का किया भंडाफोड़ कर एक मुख्य आरोपी के गिरफ्तार किया है। पूरी खबर..

बरामद कछुओं की झिल्ली
बरामद कछुओं की झिल्ली

लखनऊ: यूपी एसटीएफ के चीफ अमिताभ यश के निर्देश पर उनकी टीम ने आज अंतर्राष्ट्रीय कछुआ तस्कर गिरोह भंडाफोड़ किया। यह गिरोह कछुओं की कैलिपी (झिल्ली) की तस्करी बांग्लादेश और म्यांमार के रास्ते चीन, हांगकांग, मलेशिया आदि देशों में करता था। एसटीएफ की टीम ने गिरोह से जुड़े एक मुख्य आरोपी को कानपुर रेलवे स्टेशन से आज गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 27 किलो कैलिपी भी बरामद की। गिरप्तार आरोपी से पूछताछ जारी है।  

बरामद कछुओं की झिल्ली

एसटीएफ ने इस मामले में एक आरोपी सलीम शेख पुत्र जुल्ला शेख को गिरफ्तार किया, जो मूल रूप से पश्चिम बंगाल के माल्दा जिले का रहने वाला है। गिरफ्तार आरोपी कछुओं की कैलिपी की खरीद-फरोख्त से जुड़ा है। आरोपी कछुओं की कैलिपी को 5 हजार रूपये प्रति किलो बतायी जाती है। 

एसटीएफ को सूचना मिली थी कि इटावा, एटा, मैनपुरी, औरेया, फर्खुबाद आदि जनपदों में बड़े पैमाने पर कछुओं को मारा जा रहा है और उनकी कैलिपी को काटकर और सुखाकर बड़े स्तर पर व्यापार किया जा रहा है। यह जानकारी भी मिली कि यहां से कछुओं के कैलिपी को पश्चिम बंगाल भेजा जाता है। जहां से इसकी तस्करी बांग्लादेश और म्यांमार के रास्ते चीन, हांगकांग, मलेशिया आदि देशों को बेचा जाता है।

एसटीएफ की टीम ने आज सूचना के आधार पर पश्चिम बंगाल के रहने वाले सलीम शेख को कानपुर रेलवे स्टेशन से 27 किलो कैलिपी के साथ उस समय गिरफ्तार किया जब वह ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस से माल्दा जाने वाला था। उससे पूछताछ जारी है। 
 

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार