छठे चरण की कुल 59 सीटों पर कल सुबह सात बजे से होगा मतादान, चार पूर्व मुख्‍यमंत्रियों समेत कई दिग्‍गजों की साख दांव पर

डीएन ब्यूरो

छठे चरण के लिए कल शाम चुनाव प्रचार थम गया था। लोकसभा चुनाव के छठे चरण में राजधानी दिल्ली और हरियाणा समेत सात राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर रविवार को वोट डाले जाएंगे। इस चरण में करीब 10 करोड़ 16 लाख से ज्यादा मतदाता 979 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे।

अखिलेश यादव (फाइल फोटो)
अखिलेश यादव (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: सात राज्‍यों में लोकसभा की 59 सीटों पर 12 मई को छठे चरण का मतदान होगा। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो जाएगा। इस चरण के लिए शुक्रवार शाम को प्रचार समाप्‍त हो गया था। 

यह भी पढ़ें: तेजबहादुर की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का चुनाव आयोग को निर्देश, कहा- आपत्तियों को सुनें

इस चरण में करीब 10 करोड़ 16 लाख से ज्यादा मतदाता 979 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इसके लिए, सुचारू रूप से मतदान के लिए 1 लाख 13 हजार से ज्यादा मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। साथ ही, त्रिपुरा में भी 168 मतदान केन्द्रों पर दोबारा मतदाान कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: निरहुआ जैसे लोगों का बहिष्कार करे व्यापारी व वैश्य समाज: पैदल जनसंपर्क अभियान में पूर्व मंत्री सुशील टिबड़ेवाल की अपील

अब आखिर के दो चरणों के लिए बची हैं 118 सीटें

दो चरण में अब कुल 118 लोकसभा की सीटें बची हुई है, जिसमें 12 मई और 19 मई को मतदान होने हैं। पहले चरण में जिन 59 सीटों पर वोटिंग होने जा रही है उनमें से बीजेपी ने साल 2014 में कुल 44 सीटें जीती थी। जबकि, सहयोगी दलों को मिलाकर 46 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह के भाषणों पर कार्रवाई के लिए चुनाव आयोग को निर्देश देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

इन प्रदेशों के इतनी सीट पर होना है मतदान

इस चरण में सात राज्यों में 59 सीटों पर मतदान होगा। इसमें से उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, तीन राज्यों बिहार, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में आठ-आठ सीटें और दिल्ली की सात तथा झारखंड की चार सीटें शामिल हैं।

दांव पर इन दिग्‍गजों की किस्‍मत

इस चरण में उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली से दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित, भोपाल सीट से मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री दिग्‍विजय सिंह, सोनीपत से हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा कांग्रेस के टिकट पर और उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव आजमगढ़ सीट से समाजवादी पार्टी के टिकट से चुनाव मैदान में हैं।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …