इस्‍लामिक स्‍टेट सरगना बगदादी ने 5 साल बाद फिर जारी किया प्रॉपगेंडा वीडियो, श्रीलंका धमाकों की जिम्‍मेदारी ली

डीएन ब्यूरो

खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का सरगना अबु बक्र अल-बगदादी पांच साल में पहली बार दिखाई दिया है। बगदादी ने पांच साल बाद वीडियो जारी करके हाल ही में श्रीलंका में हुए आतंकी हमले की जिम्मेदारी ली है। वीडियो में वह कहते हुए दिखता है कि श्रीलंका में हमले सीरिया में आईएसआईएस के ठिकाने के तबाही के बदले में किए गए हैं।

पांच साल बाद दिखा अबु अल बक्र बगदादी
पांच साल बाद दिखा अबु अल बक्र बगदादी

नई दिल्‍ली: मानवता के खिलाफ जंग छेड़ने वाले इस्‍लामिक स्‍टेट का सरगना अबु अल बक्र अल बगदादी पांच साल बाद पहली बार अपने खतरनाक मंसूबों के साथ सामने आया है। उसने एक वीडियो जारी कर कहा है कि सीरिया में आईएसआईएस के ठिकानों को तबाह करने का बदला श्रीलंका में ईस्‍टर पर चर्चों में धमाका करके लिया गया है। वीडियो में वह आगे भी इस तरह के धमाके करने की धमकी देता दिख रहा है।

सोमालिया में मारा गया ISIS का दूसरा सबसे बड़ा आतंकी अब्दुल हाकिम, अमेरिकी सेना ने की थी एयर स्‍ट्राइक

जारी किए गए वीडियो में वह तीन लोगों से बातचीत करता दिख रहा है। उन तीनों लोगों से बगदादी कह रहा है कि सीरिया के बागूज की लड़ाई खत्‍म हो गई है। साथ ही वह बागूज में महीनों तक चली लड़ाई का भी जिक्र करता दिख रहा है। इस लिहाज से अनुमान लगाया जा रहा है कि यह वीडियो बीते महीने में ही बनाया गया होगा। 

यूपी में इस्‍लामिक स्‍टेट के नए मॉड्यूल के खुलासे पर अमरोहा में एनआईए का छापा

यह वीडियो अल-फुरकान मीडिया ने जारी किया है। इस वीडियो से तकरीबन पांच साल पहले बगदादी मोसुल मस्जिद में आतंकियों को उपदेश देते हुए दिखा था। इसके बाद उसके मरने की कई बार खबरें भी आई लेकिन कभी उनकी पुष्टि नहीं हो सकी थी।

NIA ने आतंकियों से जुड़े उत्तर प्रदेश और दिल्ली के 16 ठिकानों पर की छापेमारी

भारत में पैर पसार पसारने की फिराक में इस्‍लामिक स्‍टेट

अभी बीते दिनों ने ही आईएस ने टेलीग्राम के एक चैनल पर बांग्‍ला में लिखे पोस्‍टर को जारी किया था। जिसमें लिखा गया 'इंशाअल्‍लाह, जल्‍द आ रहे हैं' और इसमें मुरसलत नामक आईएस से जुड़े आतंकवादी समूह का लोगों भी बना था। 

श्रीलंका में इस्‍लामिक स्‍टेट के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान एक आतंकवादी ने खुद को उड़ाया, मुठभेड़ में 15 ढेर, 'भारत में जल्‍द हमले' का जारी किया पोस्‍टर

बांग्‍लादेश में आईएस की मौजूदगी के मिलते रहे हैं सबूत

बांग्लादेश में पहले से ही इस्लामिक स्टेट की मौजूदगी है, स्‍थानीय आतंकवादी संगठन जमातुल मुजाहिदीन (न्यू-जेएमबी) आईएसआईएस से जुड़ा हुआ है। इसके  संचालको को अक्सर पश्चिम बंगाल और पड़ोसी राज्यों के अन्य हिस्सों और पड़ोसी राज्यों में भर्ती करने और ठिकाने स्थापित करने के लिए जाना जाता है। इसी साल फरवरी में कोलकाता के बाबूघाट इलाके से एक जेएमबी संचालक अरफुल इस्लाम को गिरफ्तार किया गया था। वह 2018 में होने वाले बोधगया विस्फोट में शामिल था।

लापता कश्मीरी छात्र एहतेशाम बिलाल की फोटो वायरल, आईएसआईएस में शामिल होने का शक

अमरोहा में भी हुआ था आईएस के नए मॉड्यूल का खुलासा

उत्‍तर प्रदेश के अमरोहा जिले के सैदपुर इम्मा गांव में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) टीम ने छापेमारी की थी। यहां पर इस्‍लामिक स्टेट (आईएसआईएस) के एक नए मॉड्यूल हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम को चलाया जा रहा था। एनआईए की यह छापेमारी अमरोहा के रहने वाले मोहम्मद गुफरान की गिरफ्तारी के चार दिन बाद हुई है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …