श्रीलंका में इस्‍लामिक स्‍टेट के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान एक आतंकवादी ने खुद को उड़ाया, मुठभेड़ में 15 ढेर, 'भारत में जल्‍द हमले' का जारी किया पोस्‍टर

डीएन ब्यूरो

ईस्टर के मौके पर हुए सीरियल बम धमाकों के बाद श्रीलंका की सरकार अब एक्शन में आ गई है। श्रीलंका के सुरक्षा बलों ने इस्लामिक स्टेट से जुड़े आतंकवादियों के ठिकाने पर छापा मारा और मुठभेड़ में करीब 15 आतंकवादियों को मार गिराया।

आईएस के आतंकवादी हमले के बाद बिलखते परिजन
आईएस के आतंकवादी हमले के बाद बिलखते परिजन

कोलंबो: श्रीलंका में बम धमाकों से तबाही मचाने वालों पर सरकार अब एक्‍शन मोड में आ गई है। जांच एजेंसियों ने इस्‍लामिक स्‍टेट से जुड़े आतंकवादियों से जुड़े होने वाले ठिकानों पर छापेमारी शुरू कर दी है। पूर्वी प्रांत में एक संदिग्‍ध ठिकाने पर छापेमारी के दौरान एक आतंकवादी ने खुद को उड़ा लिया। साथ ही सुरक्षाबलों की फायरिंग में 15 आतंकवादियों की मौत हो गई है। इसके अलावा इस्लामिक स्टेट ने भारत में आतंकी हमलों की भी धमकी जारी की है। आईएस समर्थित एक टेलिग्राम चैनल ने एक पोस्टर जारी किया है।

बम धमाकों के बाद श्रीलंका की सुरक्षा एजेंसियों ने कार्रवाई करते हुए जोरदार छोपेमारी की है। अब तक कुल 75 लोगों की गिरफ्तारी चुकी है। सुरक्षा बलों की ओर से बताया गया है कि कोलंबो से 325 किलोमीटर दूर एक तटीय शहर सम्मनतुरई में गोलीबारी के दौरान एक इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकवादी ने खुद को उड़ा लिया। साथ ही सुरक्षाबलों ने 15 आतंकवादियों को मार गिराया है। इस बात की जानकारी शनिवार को सुरक्षाबलों ने दी है।

श्रीलंका में हुए भीषण आतंकी हमले में 45 बच्चों की मौत-यूनीसेफ

आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट ने दी धमाकों की धमकी

श्रीलंका में आतंकी हमलों को अंजाम देने के बाद इस्लामिक स्टेट ने भारत में आतंकी हमलों की धमकी दी है। आईएस समर्थित एक टेलिग्राम चैनल ने एक पोस्टर जारी किया है। इंटेलिजेंस एजेंसी से जुडे़ सूत्रों ने बताया कि इस तरह के पोस्टर मिले हैं और इसकी जांच की जा रही है। पोस्टर में बांग्‍ला में 'शीघ्रे आश्छी, इंशाअल्लाह...' लिखा था। जिसका हिन्‍दी में अर्थ होता है कि 'इंशाअल्‍लाह...जल्द आ रहे हैं'। पोस्टर पर अल मुरसालात का लोगो भी बना हुआ है।

भारी मात्रा में मिला विस्‍फोटक और आईएस का बैनर

वहीं सुरक्षाबलों को आतंकवादियों के ठिकाने से विस्‍फोटकों का बड़ा जखीरा, इस्‍लामिक स्‍टेट से जुड़ा पोस्‍टर और अन्‍य सामग्री मिली है। इसके अलावा एक ड्रोन भी बरामद किया गया है।

130 से अधिक संदिग्‍ध आतंकवादी सक्रिय

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने कहा है, इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह से जुड़े 130 से अधिक संदिग्ध श्रीलंका में सक्रिय हैं। धमाकों की जिम्मेदारी आईएस ने ही ली है।

अमेरिका ने अपने नागरिकों को श्रीलंका जाने पर पुनर्विचार करने को कहा

श्रीलंका में आतंकी खतरों को देखते हुए ट्रंप प्रशासन ने अपने देश के नागरिकों से वहां की यात्रा पर सोच-समझ कर जाने के लिए कहा है। जैसे वहां के हालात हैं अमेरिकी नागरिकों को श्रीलंका जाने से पहले एक बार पुनर्विचार करने की बात कही है।

श्रीलंका की राजधानी कोलंबो के पास धमाका, चर्च पर हमले में गई थी 359 की जान

कानून न होने से आईएस से जुड़ने वाले नागरिकों को नहीं गया था पकड़ा

श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा, हम जानते थे कि वह कि सरकार को पता था कि इस्लामिक स्टेट में शामिल होने वाले श्रीलंकाई नागरिक सीरिया से स्वदेश लौट आए हैं। लेकिन उन्हें गिरफ्तार नहीं किया जा सकता था क्योंकि विदेशी आतंकवादी संगठन में शामिल होना श्रीलंका में कानून के खिलाफ नहीं है।

श्रीलंका में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी समेत तीन लोग मारे गये

ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया से पढ़ कर लौटा था श्रीलंका

श्रीलंका के उप रक्षा मंत्री ने बताया कि आत्मघाती हमलावरों में से एक ने ब्रिटेन में पढ़ाई की थी फिर श्रीलंका लौटने से पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में परास्‍नातक की पढ़ाई की थी। अधिकांश हमलावर अच्छी तरह शिक्षित हैं और आर्थिक रूप से संपन्न परिवारों से आते हैं।

इराक में सुरक्षा बलों ने आईएस के छह आतंकवादियों को मार गिराया

आत्‍मघाती हमलों में मारा गया था जहरान हाश‍िम

जहरान हाशिम ईस्‍टर धमाकों में मारा जाने वाला आत्‍मघाती हमलावर था। जहरान हाशिम का नाम कुछ साला पहले तब सामने आया था जब एक कट्टरपंथी मुस्लिम संगठन में शामिल होकर उसने बौद्ध मूर्तियों को तोड़ा था। जिनका वीडियो भी यूट्यूब पर अपलोड किए थे। वीडियो में वह गैर मुस्लिमों के साथ हिंसा की बात कर रहे थे।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …