जब हुये ये बड़े रेल हादसे..चारों तरफ मचा था हाहाकार, मची थी चीख-पुकार

डीएन ब्यूरो

भारत में सिर्फ अमृतसर रेल हादसा ही नहीं बल्कि इससे पहले भी कुछ ऐसे बड़े हादसे हुये हैं जिसने देश को हिलाकर रख दिया था। जिस तरह से विजयदशमी पर्व पर कई लोगों ने अपनी जानें गवाई उसने एक बार फिर से त्यौहार पर मातम छा गया। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट में पढ़ें जब बड़े ट्रेन हादसों में लोगों ने अपनों को खोया..

बड़े रेल हादसों में जब लोगों ने अपनो को खोया (फाइल फोटो)
बड़े रेल हादसों में जब लोगों ने अपनो को खोया (फाइल फोटो)

अमृतसरः जोड़ा फाटक हुए दर्दनाक रेल हादसे में विजयदशमी पर कई घरों के चिराग पलभर में ही बुझ गये। घटनास्थल पर लोग शवों से कपड़ों के टुकड़े उठाकर अपने परिजनों को खोजने की कोशिश कर  रहे थे।      

यह भी पढ़ेंः अमृतसर में ट्रेन हादसा, 50 से अधिक की मौत, पंजाब सरकार का 5-5 लाख मुआवजे का ऐलान, सीएम मौके पर रवाना 

 

 

अमृतसर रेल हादसे में घटनास्थल पर बिखरी चप्पलें 


यहां दशहरा देखने आये लोगों में से अब तक 70 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं वहीं 40 से अधिक घायलों की स्थिति गंभी बताई जा रही है।
डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में पढ़ें भारत में कब-कब हुये बड़े रेल हादसेः      

यह भी पढ़ेंः पंजाब रेल हादसे पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री और राहुल गांधी ने जताया शोक.. देखिये किसने क्या कहा..  

1. 22 जनवरी 2017 का दिन तब लोगों के लिये काल बनकर आया था जब आंध्रप्रदेश के विजयनगर जिले के हीराखंड एक्प्रेस के आठ डिब्बे पटरी से उतर गये थे इस भीषण हादसे में 39 लोगों की जान चली गई थी। 

2. कानपुर के पास पुखरायां में 20 नवंबर 2016 को हुए रेल हादसे में 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी वहीं कई लोग हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गये थे।   

 

 

रेल हादसे में अपनो को खोने वाले लोग 

 

यह भी पढ़ेंः यूपी में कैफियत एक्सप्रेस के 10 डिब्बे पटरी से उतरे, 74 घायल  

3. 21 जनवरी 2017 को कुनेरू के पास जगदलपुर-भवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी जिसमें 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में 68 लोग बुरी तरह से घायल हुये थे। 

4. यूपी के महोबा में 30 मार्च 2017 को हुये महाकौशल एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी। यह बहुत बड़ा भीषण हादसा था जिसमें 50 से ज्यादा लोग घायल हो गये थे।    

यह भी पढ़ेंः यूपी सरकार ने माना.. मुजफ्फरनगर रेल हादसे में नही है कोई आतंकी साजिश, 22 मौत और 203 घायलों की पुष्टि

 

 

जब आमने-सामने टकराई थी ट्रेनें (फाइल फोटो)

5.यूपी के मुजफ्फनगर में खतौली के पास 19 अगस्त 2017 में कलिंग-उत्कल एक्सप्रेस हादसे में 23 लोगों की जान गई थी जबकि 40 घायल हुये थे।

6. 23 अगस्त 2017 को यूपी के मुजफ्फरनगर में खतौली के पास कलिंग-उत्कल एस्प्रेस हादसे में  23 लोगों की जान गई थी जबकि 40 से ज्यादा लोग घायल हुये थे।   

 

 

जब पटरी से उतर गई ट्रेन (फाइल फोटो)

 

यह भी पढ़ेंः रामपुर में रेल हादसा, राज्यरानी एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे 

7. 20 नवंबर 2016 को कानपुर के पुखरायां में इंदौर-राजेंद्र नगर एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी। इस हादसे में 150 से ज्यादा लोगों की जान गई थी वहीं इसे अब तक का सबसे बड़ा हादसा माना गया था जिसमें 260 लोग घायल हो गये थे।

8. पश्चिम बंगाल में संदिग्ध नक्सलियों के हमले से 28 मई 2010 का वह दिन उन मासूम लोगों के लिये काल बनकर आया जब ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस पटरी से उतर गई और इस हादसे में 170 से ज्यादा लोगों की जान चली गई थी।

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)











आपकी राय

Loading Poll …