DN Exclusive: निजी कोचिंग सेंटरों पर संकट, प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग देगी सरकार, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

डीएन ब्यूरो

अगर आप एक छात्र या किसी स्टूडेंट के अभिभावक हैं तो यह खबर आपके बड़े काम की है। सरकार अब इच्छुक छात्रों को JEE, NEET जैसी कई प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग देने जा रही है। कैसे होगा इसके लिये पंजीकरण..पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली: उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिये होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को पास कराने के नाम पर फल-फूल रहे निजी कोचिंग सेंटर्स के भविष्य पर संकट के बादल छा सकते हैं। दरअसल सरकार द्वारा गठित की गयी नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) अब JEE, NEET, UGC-NET जैसी कई उच्च प्रतियोगी परीक्षाओं के लिये देश के छात्रों को अगले साल से मुफ्त कोचिंग देगी।

एनटीए को सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों के लिये आयोजित होने वाली परीक्षाओं को कराने का जिम्मा भी दे रखा है। एनटीए अगले साल 2019 से ऐसी परीक्षाओं को आयोजित करने के अलावा छात्रों को इन परीक्षाओं के लिये कोचिंग भी देगा। जिसके लिये मानव संसाधन मंत्रालय ने भी इसके रोड मेप को मंजूरी दे दी है। 
मौजूदा समय में एनटीए के पास ढ़ाई हजार से अधिक सेंटर्स है, जिनकों अगले साल तक कोचिंग सेंटर्स में तब्दील किया जायेगा। 

सरकार के इन कोचिंग सेंटर्स के एडमिशन के लिये एनटीए 1 सितंबर को मोबाइल एप और डेडिकेटेड वेबसाइट लांच करेगी, जहां कोई इच्छुक छात्र प्रवेश के लिये अपना पंजीकरण कर सकेगा। पंजीकरण की यह प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी। पंजीकृत छात्रों को एनटीए द्वारा कोचिंग दी जायेगी। इसमे ग्रामीण और कमजोर वित्तीय पृष्ठभूमि वाले छात्रों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा, क्योंकि ऐसे छात्र पैसों के अबाव के कारण न केवल कोचिंग से वंचित रहते हैं बल्कि उन्हें परीक्षाओं का फार्मेट और स्लेबस तक का पता नहीं होता है। एनटीए छात्रों को कोचिंग के अलावा हर तरह की जानकारी भी मुहैय्या करायेगा। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार