Business: सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, त्योहारों से पहले मिला बड़ा तोहफा

डीएन ब्यूरो

केंद्र सरकार ने अर्थव्यवस्था में मांग को बढ़ाने के लिए आज कई महत्वपूर्ण ऐलान किये हैं। डाइनामाइट न्यूज़ पर जानिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस की जरूरी बातें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

नई दिल्लीः दिवाली-दशहरे से पहले सरकार की तरफ से कर्मचारियों को खास तोहफा दिया गया है। आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए कुछ नए और महत्तवपूर्ण ऐलान किए हैं।

'एलटीसी कैश वाउचर स्कीम' 
एलटीसी नकद वाउचर योजना और विशेष त्योहार अग्रिम योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत सरकारी कर्मचारी को नकद वाउचर मिलेगा जिससे वो खर्च कर सकेंगे और इससे अर्थव्यवस्था में भी बढ़त होगी। केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए एलटसी कैश वाउचर योजना शुरू की जा रही है जो 31 मार्च 2021 तक वैध रहेगी। इसके तहत वर्ष 2018-21 के चार वर्ष के ब्लॉक में दो बार गृह नगर जाने या एक-एक बार गृह नगर और देश के किसी एक अन्य स्थान पर जाने का लाभ उठाया जा सकता है। इसके लिए पात्रता और ग्रेड के अनुरूप हवाई या रेल किराया दिया जायेगा। इसके साथ ही 10 दिन का अवकाश नकदीकरण मिलेगा।

फेस्टिवल एडवांस 
फेस्टिवल एडवांस स्कीम को फिर एक बार सिर्फ इसी साल के लिए शुरू किया जा रहा है। इसके तहत 10 हजार रुपये का एडवांस सभी तरह के कर्मचारियों को मिलेगा जिसे वे 10 किस्त में जमा कर सकते हैं। यह प्रीपेड रूपे कार्ड के रूप में दिया जाएगा।








संबंधित समाचार