पहचान पत्र बनाने के लिए अब रेलवे स्टेशनों पर लेगेंगी कियोस्क मशीन

डीएन ब्यूरो

युवाओं को नए मतदाता बनाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर कियोस्क मशीनें लगने जा रही है जिसकी मदद से लोग कुछ प्रमुख स्टोशनों पर मतदाता पंजीकरण करा सकेंगे। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट..

फाइल फोटो
फाइल फोटो

गोरखपुर: 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले युवाओं को नए मतदाता बनाने के लिए रेलवे स्टेशनों पर सुविधा मिलने जा रही है। अब लोग सफर करते हुए ही कुछ प्रमुख स्टोशनों पर मतदाता पंजीकरण करा सकते है। 

इस सुविधा को देने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे का गोरखपुर स्टेशन के साथ देशभर के 100 स्टेशनों को चुना गया है जहां पर कियोस्क मशीनें लगने जा रही है।

रेल मंत्रालय ने खास युवाओं को वोटर बनाने के लिए यह पहल की है। इसके लिए युवाओं को कियोस्क में अपना विवरण यानि नाम, पता व आधार नंबर जमा करना होगा। इसी के साथ यदि किसी के पहचान पत्र में कोई गलती हो जाती है तो वह भी इस कियोस्क की मदद से सही की जा सकेगी।

स्टेशनों पर लगने वाली कियोस्क मशीनें नए वोटरो का पंजीकरण करने के साथ-साथ लोगों को वोट देने के लिए जागरुक करने का भी काम करेंगी। बता दें कि चुने गए स्टेशनों पर चार-चार कियोस्क मशीन लगाई जाएंगी। रेलवे बोर्ड के निर्देशों के मुताबिक प्रवेश और निकास द्वार पर एक-एक मशीन उपलब्ध होगी। वहीं पहले और अंतिम प्लेटफार्म पर एक-एक मशीन लगेगी।

गौरतलब है कि 18 साल के हो जाने के बाद भी कई युवाओं का पहचान पत्र नहीं बन पाता और वे लोग मतदान नहीं कर पाते। इसी कारण भारत निर्वाचन आयोग भी अभियान चलाता रहा है। इसी अभियान की ओर एक कदम बढ़ाते हुए रेलवे स्टेशन पर कियोस्क मशीन उपलब्ध कराई जा रही है। इस पर पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव ने कहा कि जागरुकता के लिए अभियान चलाए जाते रहे है। इस अभियान के चलने से ज्यादा से ज्यादा नए वोटर बन सकेंगे।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …