रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, IRCTC ने शुरू की 'पे ऑन डिलिवरी' की सुविधा

डीएन संवाददाता

भारतीय रेल ने अपने मुसाफिरों को एक बड़ा शानदार तोहफा भेट किया है। रेलवे की इस नई पहल से यात्रियों के लिए रेल यात्रा करना और आसान होने की उम्मीद है।

भारतीय रेलवे

नई दिल्ली: अब आपको रेल टिकटों के लिए लंबी लाइनों में लगने की जरूरत नहीं है। ना ही आपको टिकट के लिए स्टेशन जाने की जरूरत है। भारतीय रेलवे ने अपने मुसाफिरों को बेहतर सुविधा प्रदान करते हुए रेल टिकटों को घर पर पहुंचाने की व्यवस्था शुरू की है।

आईआरसीटीसी ने अपनी साइट पर 'पे ऑन डिलीवरी' का ऑप्शन दे दिया है जिसे चुनकर आप पैसा नहीं रहने पर भी अपना टिकट बुक कर पाएंगे। बुकिंग के बाद रेलवे आपका टिकट आपके घर के पते पर भेज देगा। टिकट मिलने पर आपको पेमेंट करना होगा।

रजिस्ट्रेशन के बाद मिलेगी सुविधा

आईआरसीटीसी अधिकारियों के मुताबिक पे-ऑन-डिलिवरी ऑप्शन से उन पैसेंजर्स को अधिक सुविधा होगी जो ऑनलाइन माध्यमों पर जाने के लिए ट्रैवल एजेंसियों की मदद लेते हैं। यह सेवा 4000 से अधिक पिन कोडों को कवर करने वाले 600 से अधिक शहरों में उपलब्ध होगी और शुरुआत में ट्रेन के प्रस्थान की तारीख से 5 दिन पहले उपलब्ध होगी। हालांकि पैसेंजर को इस भुगतान विकल्प का लाभ उठाने के लिए एक बार रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इन नियमों का करना होगा पालन

भुगतान विकल्प का लाभ उठाने के लिए पैसेंजर को आधार या पैनकार्ड की जानकारी देनी होगी। इसके साथ ही डिलीवरी प्रभार पर भुगतान 5000 रुपये तक के लेनदेन पर 90 रुपया और 12.20 रुपये सर्विस टैक्स देना होगा। इससे अधिक होने पर चार्ज बढ़ जाएगा।

कैंसिलेशन पर लगेगा चार्ज

डिलिवरी से पहले अगर किसी भी वजह से टिकट कैंसल किया जाता है तो ग्राहक को कैंसल और डिलिवरी का चार्ज देना पड़ेगा।

रेलवे अधिकारी के मुताबिक अगर कोई ग्राहक बुकिंग या टिकट कैंसल करने की रकम नहीं अदा करता है तो उसके खिलाफ कानून के तहत कड़ी कार्रवाई की जा सकती है और यूजर आईडी को भी डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। टिकट कैंसल होने के एवज में रिफंड का पैसा ग्राहक के बैंक खाते में सीधे अदा किया जाएगा।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार