Recipe: सर्दियों में हर बीमारी से दूर रखेगा गोंद का लड्डू, जानें बनाने का तरीका

रानी टिबड़ेवाल

सर्दियों के समय में गोंद के लड्डू बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाते हैं। ये लड्डू बच्चों से लेकर बड़े तक को हर किसी को बहुत ज्यादा पसंद आते हैं। ये लड्डू खाने में जितने टेस्टी होते हैं आपको शरीर को उतना ही अंदर से फौलाद बनाने का काम करते हैं। आइए जानते हैं आखिर कैसे बनाए जाते हैं ये टेस्टी लड्डू...

गोंद के लड्डू
गोंद के लड्डू

नई दिल्लीः गोंद के लड्डू स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे माने जाते हैं। सर्दियों के समय में ये लड्डू सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं, क्योंकि ये लड्डू शरीर को गर्म रखने के साथ कई बीमारियों को दूर करता है। रोजाना सुबह नाश्ते में 1 या 2 लड्डू गोंद के खाइएऔर सर्दी में अपने आपको स्वस्थ रखिये।जानिए कैसे आप भी घर पर आसानी से बना सकते हैं गोंद के लड्डू।

यह भी पढ़ें: तनाव और भागदौड़ भरी जिंदगी से महिलाओं को हो रही गंभीर बीमारियां

 


जरूरी सामग्रीः- 
गेहूं का आटा- 1 कप

बूरा- 1 कप

घी- ¾ कप

गोंद- ⅓ कप (100 ग्राम)

काजू- 10 से 12, बादाम- 10 12 pics, अखरोट- हाफ कप, पीस्ता- 8,10, काली मिर्च- 10 15 पीस कुटी हुई, 
इलाइची पाउडर- ¼ छोटी चम्मच

यह भी पढ़ें: चेहरे की डेड स्किन को मिनटों में दूर करेंगे ये आसान से टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

गोंद के लड्डू बनाने की विधिः

1. गोंद को बारीक टुकड़ों में तोड़ लीजिए और सारे ड्राई फ्रूट्स को छोटे-छोटे टूकड़ो में काट लें।

2. कढ़ाही में आधे से अधिक घी डालकर गरम कीजिए। गरम घी में थोड़ा-थोड़ा गोंद डालकर लगातार चलाते हुए तलिये (गोंद घी में पॉपकार्न की तरह फूलता है, गोंद को बिलकुल धीमी आग पर ही तलिये ताकि वह अन्दर तक अच्छी तरह भुन जाय)। गोंद सिक गया है या नहीं, इसे चैक करने के लिए एक टुकड़ा गोंद का निकालकर हाथ से दबाकर देखिए, यह चूरे की तरह हो जाना चाहिए। गोंद के अच्छी तरह फूलने और सिकने के बाद प्लेट में निकालिए, सारा गोंद इसी तरह तलकर निकाल लीजिए।

3. बचे हुए घी में आटा डालकर हल्का ब्राउन होने तक धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भून लीजिए। आटे से अच्छी महक आने और हल्का ब्राउन होने पर आटा भुनकर तैयार है। गैस बंद कर दीजिए और आटे को एक प्लेट में निकाल लीजिए।

4. अब इसमें सारे ड्राई फ्रूट्स को काट कर मिला लिजिए।

5. गोंद के ठंडा हो जाने पर थाली में ही बेलन से दबाव डालकर थोड़ा और बारीक कर लीजिए। एक प्याले में गोंद और सारी चीजें डालकर मिक्स कर लीजिए। साथ ही बूरा भी डालकर मिला लीजिए। लड्डू बनाने के लिए मिश्रण तैयार है। मिश्रण से थोड़ा थोड़ा मिश्रण उठाइये और गोल लड्डू बनाकर थाली में लगाइए। सारे मिश्रण से लड्डू बनाकर थाली में लगा लीजिए।

6. गोंद के स्वादिष्ट लड्डू तैयार हैं। 1-2 घंटे गोंद के लड्डू हवा में ही रहने दीजिए। आप ये गोंद के लड्डू एअर टाइट कन्टेनर में भरकर रख लीजिए और 2 महीने तक खाते रहिए।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार