सर्राफा बाजार का हाल: सोना और चांदी में गिरावट

डीएन ब्यूरो

वैश्विक स्तर पर पीली धातु में रही नरमी से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना शुक्रवार को 500 रुपये टूटकर 39,720 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चाँदी भी 450 रुपये की गिरावट में 48,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्ली:  वैश्विक स्तर पर पीली धातु में रही नरमी से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना शुक्रवार को 500 रुपये टूटकर 39,720 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। चाँदी भी 450 रुपये की गिरावट में 48,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। 

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति के सचिव संजय कोठारी ने कहा- आईएएस की परीक्षा में विषयों का सही चयन बेहद जरुरी

इससे पहले गुरुवार को पहली बार सोना 40 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के पार और चाँदी 49 हजार रुपये के प्रति किलोग्राम के पार पहुँची थी। साथ ही चाँदी के सिक्कों की कीमत भी कल पहली बार एक हजार रुपये या एक लाख रुपये प्रति सैकड़ा के पार पहुँच गये थे। 

स्थानीय बाजार पर विदेशी सर्राफा बाजारों का भी असर पड़ा जहाँ गुरुवार के सोने में एक प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट रही और नरमी का क्रम आज भी जारी रहा। लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार को वहाँ सोना हाजिर एक डॉलर लुढ़ककर 1,526.30 डॉलर प्रति औंस रह गया। दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा 1.40 डॉलर की गिरावट में 1,535.50 डॉलर प्रति औंस बोला गया। 

यह भी पढ़ें: डाइनामाइट न्यूज़ यूपीएससी कॉन्क्लेव में दिखी महिला सशक्तिकरण की झलक, पहुंची तीन वर्षों की महिला टॉपर्स, राष्ट्रपति के सचिव रहे मुख्य अतिथि

बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापार युद्ध में सुलह की कोशिशें तेज होने से डॉलर मजबूत हुआ है और पीली धातु दबाव में आयी है। 

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चाँदी की तेजी आज भी जारी रही। चाँदी हाजिर 0.23 डॉलर चढ़कर 18.44 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गयी। (वार्ता) 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार