फतेहपुर का हसनापुर सानी गांव खुले में शौच से मुक्त, पीएम मोदी ने सराहा सीएम योगी का अभियान

डीएन संवाददाता

सीएम योगी आदित्यनाथ ने फतेहपुर के हसनापुर सानी गांव पहुंचकर शनिवार को स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुवात की और वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम मोदी से बातचीत कर यूपी में स्वच्छता अभियान के लिये किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी । डाइनामाइट न्यूज की स्पेशल रिपोर्ट..


फतेहपुर: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को हसनापुर सानी गांव में दीप प्रज्वलित कर “स्वच्छता ही सेवा” अभियान की शुरुवात की। इस मौके पर उन्होंने पहले वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये जनता के साथ पीएम मोदी के “स्वच्छता ही सेवा” संबोधन को सुना और बाद में यूपी में उनकी सरकार द्व्रारा स्वच्छता की दिशा में किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: स्वच्छता ही सेवा अभियान में पीएम मोदी ने कहा- स्वच्छता अभियान रहा ऐतिहासिक 

 

 

सीएम योगी ने कहा फतेहपुर का हसनापुर सानी गांव खुले में शौच से मुक्त हुआ है, इसलिये इस गांव को इस महत्वाकांक्षी योजना के आगाज के लिये चुना गया। सीएम योगी ने कहा कि दरअसल स्वच्छता अभियान स्वस्थ होने का अभियान है। यूपी में गंदगी के कारण कई क्षेत्रों में कई तरह के रोग पनपते थे लेकिन स्वच्छता अभियान के बाद इस तरह के रोगों पर काबू पाया जा रहा है।

 

 

सीएम योगी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत के बाद विभिन्न गांवो में 25 लाख शौचालयों का निर्माण कराया गया है। 1 करोड 36 लाख घरों का निर्माण करवाया गया है। साथ ही कहा कि अगले एक साल में हम पूरे प्रदेश को खुले में शौंच से मुक्त कर देंगें। 2 अक्टूबर 2018 तक यूपी को खुले में शौच से मुक्त करने में सफल हो जायेंगे।

सीएम योगी ने कहा कि पूर्वी यूपी के कई क्षेत्रों के लोग पिछले 40 वर्षों में मलेरिया, इंसेफ्लाइटिस जैसी बीमारियों से जूझ रहे थे, खासकर अगस्त के महीने में इन बीमारियों से सबसे अधिक मौतें होती थी, लेकिन इस साल जो आंकड़े आये है, उनमें काफी बदलाव आया है। बीमारियों का ग्राफ गिर गया है, जिसका श्रेय पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को जाता है। 

सीएम योगी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ही स्वस्थ भारत मिशन है, जिसके तहत हमारी सरकार लगातार काम कर रही है और लोगों को जागरूक भी कर रही है। सीएम योगी ने राज्य के लोगों को हर हाल में स्वच्छता अभियान अपनाने का संदेश दिया। 

सीएम योगी के साथ इस दौरे पर केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, यूपी के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी, कारागार राज्य मंत्री जय कुमार जैकी समेत अन्य नेता और गणमान्य लोग मौजूद रहे। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …