स्वच्छता ही सेवा अभियान में पीएम मोदी ने कहा- स्वच्छता अभियान रहा ऐतिहासिक

डीएन ब्यूरो

स्वच्छ भारत आंदोलन की चौथी सालगिरह पर पीएम मोदी ने स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरूआत की है और उन्होंने कहा महात्मा गांधी की 150 सालगिरह को मनाने की शुरुआत सितंबर 15 से हो रही है। डाइनामाइट न्यूज की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट..

पीएम मोदी स्वच्छता ही सेवा अभियान को संबोधित करते हुए
पीएम मोदी स्वच्छता ही सेवा अभियान को संबोधित करते हुए

नई दिल्ली: स्वच्छ भारत अभियान की चौथी सालगिरह पर पीएम मोदी ने देश में 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान की शुरूवात की। उन्होंने कहा कि आज इस महाअभियान के जरिये महात्मा गांधी की 150वीं सालगिरह मनाने की शुरुआत की जा रही है। स्वच्छता ही सेवा अभियान देश भर में 2 अक्टूबर तक चलेगा।

यह भी पढ़ें: फतेहपुर का हसनापुर सानी गांव खुले में शौच से मुक्त, पीएम मोदी ने सराहा सीएम योगी का अभियान 

स्वच्छता ही सेवा अभियान को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा हम सभी लोगों को प्रण लेकर श्रमदान करना चाहिए।  पिछले चार वर्षों में स्वच्छता अभियान में काफी बदलाव आया है। स्वच्छता एक आदत है, जिसको नित्य के अनुभव में शामिल करना पड़ता है। सिर्फ शौचालय बनाने भर से भारत स्वच्छ हो जाएगा, ऐसा नहीं है। टॉयलेट की सुविधा देना, कूड़ेदान की सुविधा देना, कूड़े के निस्तारण का प्रबंध करना, ये सभी सिर्फ माध्यम है। स्वच्छता अभियान में नारी शक्ति का  बहुत बड़ा योगदान है। नयी उर्जा के साथ में सभी लोग आज से सफाई का काम करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि क्या किसी ने कल्पना की थी कि 4 वर्षों में 450 से ज्यादा जिले खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे?

पीएम मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से अलग-अलग प्रदेशों के लोगों से बात की। अमिताभ बच्चन ने पीएम मोदी से संवाद करते हुए कहा स्वच्छता के संदेश को फैलाने में टेलीविजन एक प्रभारी मीडियम। लोग अपने पास पड़ोस में साफ-सफाई का ध्यान रखें।, रतन टाटा ने कहा कि टाटा समूल लगातार स्वच्छता अभियान के तहत काम कर रहा है।

स्वच्छता ही सेवा अभियान आंदोलन में पूर्व न्यायाधीश, अवकाश प्राप्त अधिकारी, वीरता पुरस्कार के विजेता तथा राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के पदक विजेता शामिल हैं। सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उप मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों और उप राज्यपाल भी शामिल हुए है। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …