अमरनाथ यात्रा: खराब मौसम के चलते लगा ब्रेक, देखें श्रद्धालुओं के लिए फिर कब खुलेंगे बाबा के द्वार

डीएन ब्यूरो

अमरनाथ यात्रा को जम्‍मू कश्‍मीर में मौसम खराब होने की वजह से कुछ दिन के लिए रोक दिया गया है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश होने की आशंका जताई है। फिर कब से कर पाएंगे बाबा बर्फानी के दर्शन जानने के लिए पढ़ें डाइनामाइट की पूरी खबर..

बाबा बर्फानी के दर्शन करने जाते श्रद्धालु। (फाइल फोटो)
बाबा बर्फानी के दर्शन करने जाते श्रद्धालु। (फाइल फोटो)

जम्‍मू कश्‍मीर: बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए अमरनाथ यात्रा पर लाखों लाख श्रद्धालु जाते हैं। इस साल भी अब तक तकरीबन 3.30 लाख भक्‍तों ने दर्शन कर लिए  हैं लेकिन अब खराब मौसम की चेतावनी के चलते अगले 4 अगस्‍त तक यात्रा पर ब्रेक लग गया है। 

दरअसल, अगले कुछ दिन तक जम्मू-कश्मीर में मौसम खराब रहने की आशंका है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक पूरे जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की आशंका जताई है। जिससे भूस्‍खलन आदि होना शुरू हो गया है। इसी कारण अगले 4 अगस्‍त तक के लिए यात्रा पर अस्‍थाई विराम लगाया गया है। वहीं 45 दिवसीय अमरनाथ यात्रा का समापन 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के साथ ही हो जाएगा।

अमरनाथ गुफा में बाबा भोलोनाथ के दर्शन को जाते श्रद्धालु। (फाइल फोटो)

Jammu Kashmir पुलिस के मुताबिक जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर अवरोध होने के कारण भगवती नगर यात्री निवास से बुधवार को किसी श्रद्धालु को यात्रा के लिए अनुमति नहीं दी गई है। आगे भी यह स्थिति एक दो दिन बनी रह सकती है। 

एक जुलाई से शुरू हुई है यात्रा 

अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई से शुरू हुई थी। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (SSB) के मुताबिक अब तक 3,31,770  भक्‍त पवित्र शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं।

समुद्र तल से  3,888 मीटर ऊपर स्थित है गुफा

कश्मीर में समुद्र तल से 3,888 मीटर ऊपर स्थित अमरनाथ गुफा में बर्फ की विशाल संरचना बनती है। जिसे भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों की प्रतीक माना जाता है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार