प्रथम चरण मतदान के लिए आज शाम पांच बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार

डीएन ब्यूरो

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए प्रथम चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है। जिसके लिए चुनाव प्रचार लगातार जारी है। लेकिन कुछ घंटों बाद ही चुनाव प्रचार थम जाएगा। जानें कौन-कौन सी सीटों पर मतदान होना है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए प्रथम चरण का मतदान 11 अप्रैल को होना है। ऐसे में निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों पर सभी उम्‍मीदवारों और उनके समर्थकों द्वारा किया जा रहा प्रचार आज शाम 5 बजे बंद हो जाएगा।

मुख्यनिर्वाचन अधिकारी ए. वेंकटेश्वर लू के मुताबिक, उत्तर प्रदेश की सभी आठ सीटों के लिए 11 अप्रैल को सुबह सात बजे से लेकर शाम छह बजे तक मतदान होगा।

लोकसभा चुनाव: अखिलेश यादव ने सपा का घोषणापत्र किया जारी..किये कई अहम वादे

पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को मतदान होगा। 9 अप्रैल को शाम पांच बजे 91 सीटों के लिए चुनाव प्रचार बंद हो जाएगा। यदि 5 बजे के बाद कोई भी चुनाव प्रचार करता है तो उसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धाराओं में कार्रवाई की जाएगी। 

लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी का बड़ा ऐलान..कहा -कांग्रेस की सरकार बनने पर गरीबों के खाते में सालाना 72 हजार रुपए

पहले चरण के लिए आंध्र प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीटों ,असम की 5, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की एक, जम्मू कश्मीर की 2, महाराष्ट्र की 7, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, नगालैंड-मिजोरम की एक-एक, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5 और पश्चिम बंगाल की 2 सीटों पर मतदान होना है।

उत्‍तर प्रदेश की इन सीटों 11 को होगा मतदान
पहले चरण में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों पर 11 अप्रैल को मतदान होगा। सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर में वोट डाले जाएंगे।

'हाथ' थामते ही 'शॉटगन' की राजनीतिक फायरिंग.. बोले- भाजपा वन मैन शो, टू मैन आर्मी

आज शाम से शराब दुकानें रहेंगी बंद
शराब की दुकानें भी 9 अप्रैल शाम पांच बजे से 11 अप्रैल शाम पांच बजे तक बंद रहेंगी। निष्‍पक्ष चुनावों के लिए यह आदेश दे दिया गया है। वहीं मतदाताओं के लिए वोट देने की सुविधा के उद्देश्य से 11 अप्रैल को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार