Lifestyle: आपके घर में ही छुपा है सुंदर बालों का राज, जानें कैसे करें इस्तेमाल

डीएन ब्यूरो

कुछ लड़कियां लंबे, काले और घने बाल पाना चाहती हैं, पर लाख कोशिश करने के बाद भी उनके बाल जल्दी-जल्दी नहीं बढ़ते हैं। आजकल जिस तरह प्रदूषण, खराब जीवनशैली लोगों ने अपना ली है, उससे बाल बढ़ेंगे नहीं, बल्कि असमय झड़ते हैं, सफेद होने लगते हैं। ऐसे में आज हम डाइनामाइट न्यूज़ पर लाए हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिससे हेयर ग्रोथ में काफी मदद मिलेगी..

हेल्दी हेयर्स के घरेलू नुस्खे
हेल्दी हेयर्स के घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली: महिलाओं और पुरूषों की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं बाल, लेकिन आज के समय में बाल गिरने की समस्या आम हो गई है। बालों का झड़ना प्राकृतिक भी होता है, लेकिन कभी-कभी तनाव, कुपोषण, संक्रमण, क्लाइमेट चेंज, प्रदूषण, थकान और हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी बाल झड़ते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर कुछ ही समय में बाल झड़ना कम कर सकते हैं साथ ही गंजापन से छुटकारा पा सकते हैं। 

1. अगर आपको भी रूखे बालों की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने में दूध की मदद लें। इसके लिए एक कटोरी में अपनी बालों की लंबाई के हिसाब से दूध लें और इसे अच्छी तरह अपने सिर पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश 5 मिनट तक करें। जब ये सूख जाए तो इसे पानी से धो लें। हफ्ते में ऐसा दो बार करें और कुछ वक्त में पाए मुलायम बाल। इससे आपके बाल न सिर्फ मुलायम होंगे, बल्कि उससे उन्हें मजबूती भी मिलेगी।

बालों में लगाएं केले का मास्क

2.  केले में विटामिन ए, सी और ई के अलावा कई मिनरल्स भी मौजूद होते हैं, जो बालों को मॉइश्चर और मजबूती देते हैं। केले का हेयर मास्क बनाने के लिए एक केला लें। इसे मैश कर लें। अब उसमें 2 चम्मच दही, 2 चम्मच गुलाब जल मिलाएं। इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाकार आधा घंटा छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धो लें।

3. हफ्ते में एक बार बालों में तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए। ऐसा करने से बालों की बेहतर कसरत हो जाती है, और सिर में खून का दौरा भी सुचारु रूप से होता रहता है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार