DN Exclusive: सोशल मीडिया में गंदी हरकत, रिश्तों में आ रही दरार

डीएन ब्यूरो

सोशल मीडिया से जहां आज दुनिया सबकी मुट्ठी में है, वहीं इसके दुष्परिणाम भी सामने आ रहे हैं। इसकी बढ़ती लत की वजह से न सिर्फ युवा भ्रमित हो रहे हैं बल्कि शादीशुदा जिंदगियां भी प्रभावित हो रही है। आखिर किस तरह सोशल मीडिया रिश्तों में पैदा कर रहा दरार। डाइनामाइट न्यूज़ की एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्लीः सोशल मीडिया के बढ़ते चलन और इसकी लत से जहां आज युवा खासे प्रभावित नजर आ रहे हैं। वहीं मार्केट में स्मार्टफोन के दामों में आई कमी की वजह से अब यह सबके हाथों में नजर आता है। एक शोध के मुताबिक स्मार्टफोन और इंटरनेट के प्रयोग के मामले में सिर्फ युवा ही नहीं बल्कि महिलाएं भी शामिल है। 

इस शोध में यह बात सामने आई है कि 30 से 40 साल की एक चौथाई महिलाएं दिनभर में लगभग 200 बार स्मार्टफोन खंगालती है। इस सर्वे में यह पाया गया है कि ऐसी महिलाएं ज्यादातर समय परिवार को न देकर अपने स्मार्टफोन को दे रही है।  

यह भी पढ़ेंः DN Exclusive: आखिर क्यों मौत को गले लगा रहे हैं भारत के लोग..जानिये दर्दनाक हकीकत

स्मार्टफोन के इस्तेमाल के दौरान सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर महिलाएं अपने इंस्टाग्राम अकाऊंट, व्हाट्सएप, फेसबुक व ट्विटर पर खासा समय बिता रही है। इसमें ये अपनी फोटो को शेयर करती है और मेसेजिंग के जरिए सोशल मीडिया में पॉपुलैरेटी बटोर रही है।

कहीं इस वजह से महिलाओं की शादीशुदा जिंदगी तो नहीं हो रही प्रभावित  

प्रतीकात्मक तस्वीर

1. सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताने से एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि शादीशुदा वाली महिलाओं के अपने पति से अनबन हो रही है।

2. महिलाएं एक दूसरे से प्रतिस्पर्धा करने में लगी है। वह अगर अपनी सहेलियों के इंस्टाग्राम अकाऊंट व फेसबुक पर अपने से ज्यादा लाइक होते हुए देख रही है तो इससे उनमें आपस में प्रतिस्पर्धा लगी हुई है कि कौन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ज्यादा प्रचलित होगा।

3. सोशल मीडिया से ज्यादा जुड़ाव के कारण वह रीयल लाइफ में अपने जीवन साथी से उतना जुड़ाव नहीं रख पा रही है। यहीं वजह है कि पति-पत्नी के इस पवित्र रिश्ते में सोशल मीडिया खलनायक की भूमिका निभा रहा है। 

यह भी पढ़ेंः दुल्हन का WhatsApp कनेक्शन.. दूल्हे ने बारात लाने से किया इनकार

4. ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें अपने पतियों के सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए उनकी पत्नियां नए- नए पैंतरे अपना रही है।

5. महिलाएं फेक आईडी बनाकर अपने पति के फेसबुक अकाउंट पर पहले फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजती है। जब संबंधित पति खूबसूरत लड़की की फोटो देखकर इस रिक्वेस्ट को झट से एक्सेप्ट करता है तो यहीं से ही पति-पत्नी में होने लगती है अनबन।

सांकेतिक तस्वीर

6. यह हाल सिर्फ महानगरों में ही नहीं बल्कि अब गांवों में भी ऐसा चलन देखने को मिल रहा है। क्योंकि अब इंटरनेट की पहुंच गांवों में भी पहुंच गई है।  

यह भी पढ़ेंः DN Exclusive: इंटरनेट व कंप्यूटर के अनोखे उपयोग ने दिलाई जिनको शोहरत, बटोरी दुनिया में सुर्खियां

7. एक सर्वे के अनुसार सोशल मीडिया के इस बढ़ते उपयोग से युवा न सिर्फ इसका गलत उपयोग कर रहे हैं बल्कि महिलाएं भी इसमें पीछे नहीं है। 

8. फेक आईडी बनाकर जहां युवक लड़कियां बनकर अपने दोस्तों को ब्लैकमेल करने में लगे हैं वहीं महिलाएं भी अपने पतियों के अंदर की बातें उगलवाने के लिए इसका सहारा ले रही है। जो दोनों के रिश्तों में दरार पैदा कर रहा है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)