ग्राहक कृपया ध्यान दें.. 11 दिन बैंक रहेंगे बंद, झेलनी पड़ सकती है कैश की किल्लत

डीएन ब्यूरो

त्यौहारी सीजन चल रहा है कि इस दौरान सभी को नकदी की खासा जरूरत होती है। अगर बैंक से संबंधित कार्य के लिए आप कोई योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिये बड़े काम की है। पढ़िये डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में बैंकों में कब-कब रहेगा अवकाश..

बैंक में लेन-देन करने पहुंचे ग्राहक (फाइल फोटो)
बैंक में लेन-देन करने पहुंचे ग्राहक (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः देश पूरी तरह से मां दुर्गा की भक्ति के संगम में सराबोर हुआ पड़ा है और त्यौहारी सीजन चल रहा है। बता दें कि शारदीय नवरात्रि संपन्न होने के बाद अगले दो महीने 4 बड़े त्यौहार धूमधाम से मनाये जायेंगे। अगर आपका इस सीजन में बैंक से लेनदेन हो रहा या फिर बैंक से संबंधित किसी भी कार्य के लिए यहां के चक्कर लग रहे हैं तो यह खबर आपके लिये काम की है।      

यह भी पढ़ेंः चार माह के उच्चतम स्तर पर पहुंचा सोना-चांदी.. जाने आज का भाव.. 

 

 

 

बता दें कि  लोगों को दशहरा दिवाली व ईद और गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस पर नकदी की समस्या हो सकती है क्योंकि इस दौरान सभी बैंक बंद रहेंगे। अक्टूबर महीने में 18 तारीख से लेकर 21 तारीख यानी वीरवार से लेकर रविवार तक सभी बैंक बंद रहेंगे।   

 

एटीएम में कैश खत्म (फाइल फोटो)

 

 

यह भी पढ़ेंः पीएम मोदी ने किया इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को लांच, आपके द्वार पहुंचेंगी बैंकिंग सुविधाएं  

 

यानी कि अक्टूबर महीने में 18,19 और 21 के दिन बैंकों का अवकाश तय है। हालांकि 20 अक्टूबर को कई राज्यों में बैंक खुले रहेंगे। बैंकों के अवकाश से जुड़ी जानकारी आरबीआई की वेबसाइट पर आप देख सकते हैं। 

आरबीआई ने क्या की है घोषणा   

 

बंद पड़ा बैंक (फाइल फोटो)

 

इसकी घोषणा आरबीआई कर रहा है। वहीं बात अगर अगले महीने नवंबर की करें तो इस दौरान नवंबर के पहले सप्ताह में 5 तारीख को धनतेरस है तो वहीं 6 को छोटी दिवाली और 7 को दिवाली है। साथ ही 8 तारीख को गोवर्धन और 9 तारीख को भाई दूज है तो वहीं 10 और 11 तारीख को शनिवार और रविवार है। 

कैश की हो सकती है किल्ल्त

तो कुल मिला जुलाकर नंवबर महीने के पहले सप्ताह में भी बैंकों में अवकाश रहेगा।  वो भी खासकर 5 नवंबर से लेकर 11 तक। अगर आपको बैंक में लेन-देन के लिए जाना है तो अब पहले से ही कमर कस लें। क्योंकि  बैंकों  का अवकाश होने की वजह से आपको कैश की समस्या झेलनी पड़ सकती है।     

यह भी पढ़ेंः जानिये..विवादों में घिरी ICICI बैंक की प्रमुख चंदा कोचर के इस्तीफे का असली कारण..  

 

बैंक में लटका पड़ा ताला (फाइल फोटो)

 

इस दौरान ऐसा भी हो सकता हैं कि संबंधित बैंक के एटीएम भी कैशलेस हो जाये। इसलिए अगर आपको त्यौहार में नकदी की आवश्यकता पड़े तो पहले से इसकी व्यवस्था कर लें। हालांकि बैंकों के मुताबिक उनके ग्राहकों को इस दौरान नकदी की कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि इसके लिए उन्होंने पहले से ही इतंजाम कर लिये हैं।
 













संबंधित समाचार