रांची टेस्ट : पुजारा-साहा की जोड़ी से आस्ट्रेलिया परेशान

डीएन ब्यूरो

चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 164) और रिद्धिमान साहा (नाबाद 59) के बीच बेहतरीन साझेदारी के दम पर भारत ने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को भोजनकाल तक अपनी पहली पारी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ छह विकेट के नुकसान पर 435 रन बना लिए हैं।

रांची टेस्टछः चेतेश्वर पुजारा और रिद्धिमान साहा
रांची टेस्टछः चेतेश्वर पुजारा और रिद्धिमान साहा

रांची:  चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 164) और रिद्धिमान साहा (नाबाद 59) के बीच बेहतरीन साझेदारी के दम पर भारत ने झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को भोजनकाल तक अपनी पहली पारी में आस्ट्रेलिया के खिलाफ छह विकेट के नुकसान पर 435 रन बना लिए हैं। भारत हालांकि आस्ट्रेलिया की पहली पारी के विशाल स्कोर 451 रनों के मुकाबले उससे महज 16 रन पीछे है।

पुजारा और साहा के बीच अभी तक सातवें विकेट के लिए 107 रनों की साझेदारी हो चुकी है। पुजारा ने इससे पहले मुरली विजय (82) के साथ दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी भी की थी। इन्हीं दो साझेदारियों के दम पर भारत, आस्ट्रेलिया के बड़े स्कोर का मजबूत जवाब देने में अभी तक सफल रहा है।  साहा-पुजारा की जोड़ी ने तीसरे दिन शनिवार को आखिरी सत्र में मैदान पर कदम रखा था। भारत ने तीसरे दिन की समाप्ति छह विकेट के नुकसान पर 360 रनों पर की थी। उसी स्कोर से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम को चौथे दिन साहा और पुजारा ने और मजबूती प्रदान की। 

आस्ट्रेलिया इस कोशिश में था कि वह पहले सत्र में भारत के बाकी चार विकेट जल्दी चटका देगा, लेकिन साहा और पुजारा ने उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने दिया। इस जोड़ी ने चौथे दिन के पहले सत्र में 75 रन जोड़े। 

हालांकि दिन के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर अंपायर ने साहा को पगबाधा करार दे दिया था, लेकिन साहा द्वारा रिव्यू लेने के बाद उन्हें अपना फैसला बदलना पड़ा।  इसके बाद भी साहा को एक और जीवनदान मिला। 150वें ओवर में स्टीव ओकीफ की गेंद ने साहा के बल्ले का बाहरी किनारा लिया, लेकिन विकेटकीपर मैथ्यू वेड उसे पकड़ नहीं पाए और गेंद वेड के पैड से टकरा कर चली गई। इससे पहले 149वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक रन लेकर पुजारा ने अपने 150 रन पूरे किए। वह पांचवीं बार 150 का आंकड़ा छूने में सफल हुए हैं। 

साहा ने 154वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया। आस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में पुजारा शुरू से ही सबसे बड़ी चुनौती साबित हुए हैं। अब साहा का साथ पुजारा को मिलने से आस्ट्रेलिया की परेशानी और बढ़ गई है। पुजारा ने अभी तक अपनी पारी में 434 गेंदें खेली हैं और 18 बार गेंद को सीमारेखा के पार पहुंचाया है। साहा ने अभी तक 122 गेंदों का सामना किया है। वह चार चौके और एक छक्का लगा चुके हैं।

आस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने अभी तक चार विकेट लिए हैं। जोस हाजलेवुड और ओकीफ एक-एक विकेट लेने में सफल रहे हैं। 

साहा, विजय के अलावा सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने भी 67 रनों का पारी खेली थी। वह मैच के दूसरे दिन ही पवेलियन लौट गए थे। तीसरे दिन भारत ने विजय, विराट कोहली (6), अजिंक्य रहाणे (14), करुण नायर (23), रविचंद्रन अश्विन (3) के महत्वपूर्ण विकेट गंवाए थे।(आईएएनएस)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार