मन की बातः PM मोदी की 5 महत्वपूर्ण बातें जो आयेंगी युवाओं के काम

डीएन ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिये देश की जनता को संबोधित किया। मोदी ने कार्यक्रम में सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा देश को दिये योगदान को याद करते हुये युवाओं को उनसे प्रेरणा लेने को कहा। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट में पढ़ें, PM मोदी ने किन पांच बातों पर दिया जोर

मन की बात कार्यक्रम में PM नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)
मन की बात कार्यक्रम में PM नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 49वीं बार आकाशवाणी पर 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिये एक बार फिर देश की जनता को संबोधित किया। इस कार्यक्रम के जरिये पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर अपनी राय रखी और देश के युवाओं को प्रेरित करते हुए कुछ ऐसी महान शख्सियतों के बारे में बताया जिन्होंने देश की आजादी और भारत मां के लिये अपना महत्वपूर्ण बलिदान दिया। प्रधानमंत्री ने इस कार्यक्रम में कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बातें कहीं जो भी देश के युवाओं के काम आयेंगी। उन्होंने युवाओं से देश सेवा के लिये आगे आने को कहा।   

यह भी पढ़ेंः CBI मामले में बोले अरुण जेटली.. CVC की जांच से सच आयेगा सामने 
 

'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहीं ये पांच महत्वपूर्ण बातें 

1.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत सरदार वल्लभ भाई पटेल को याद कर की। मोदी ने कहा कि 31 अक्टूबर को लोह पुरुष की जयंती पर वे अहमदाबाद में बने 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का लोकार्पण करेंगे। और देशभर में रन फॉर यूनिटी का भी आयोजन किया जायेगा इसलिए युवाओं को इसमें बढ़चढ़कर भाग लेना चाहिये।   

2. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 31 अक्टूबर को लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के साथ-साथ पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की भी पुण्यतिथि है। इसलिये यह दिन देश के लिये ऐतिहासिक है। युवाओं के ऐसे महान सपूतों से प्रेरणा लेने चाहिये।      

 

'मन की बात' करते PM मोदी (फाइल फोटो)

 

 

3. मोदी ने देश के आदिवासियों को भी कार्यक्रम में याद किया। उन्होंने कहा कि भारत के स्वतंत्रता संग्राम में आदिवासी समुदाय ने भी अहम भूमिका निभाई थी। भगवान बिरसा मुंडा, जिन्होंने अपनी वन्यू भूमि की रक्षा के लिये ब्रिटिश शासन के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया, उनको हम आज भी याद करते हैं। 

4. मोदी ने कहा कि भारत को इस वर्ष भुवनेश्वर में पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप-2018 के आयोजन का सौभाग्य मिला है। हॉकी वर्ल्ड कप 28 नवम्बर से शुरू होकर 16 दिसंबर  तक चलेगा। हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद से तो पूरी दुनिया परिचित है। बलविंदर सिंह सीनियर,Leslie Claudius,मोहम्मद शाहिद, उधम सिंह से लेकर धनराज पिल्लई तक हॉकी ने एक बड़ा सफर तय किया है। खेल प्रेमियों के लिये रोमांचक मैचों को देखने का यह एक अच्छा अवसर है। साथ ही युवाओं के लिये भी सुनहरा मौका है कि वे इस खेल से प्रेरणा ले।     

यह भी पढ़ेंः मथुराः LPG से भरे दो टैंकर की भिड़ंत में 3 वाहन जलकर खाक.. तीन लोग बुरी तरह झुलसे  

 

 

PM नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

 

 

यह भी पढ़ेंः युवाओं के लिये ITBP में भर्ती होने का सुनहरा मौका, निकली बंपर भर्तियां..  

5. इन्फैंट्री- डे मनाने को लेकर इसके ऐतिहासिक महत्व पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह वहीं दिन है, जब भारतीय सेना के जवान कश्मीर की धरती पर उतरे थे और घुसपैठियों से घाटी की रक्षा की थी। कल हमने इन्फैंट्री-डे मनाया है। मैं उन सभी को नमन करता हूं जो भारतीय सेना का हिसा हैं। मैं सैनिकों के पिरवार को भी उनके साहस के लिये सैल्यूट करता हूं। युवाओं को भी हमारे जवानों से प्रेरणा लेनी चाहिये और देश सेवा के लिये आगे आना चाहिये।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार