युवाओं के लिये ITBP में भर्ती होने का सुनहरा मौका, निकली बंपर भर्तियां..

डीएन ब्यूरो

ITBP में भर्ती होकर देश सेवा का सपना देखने वाले युवाओं के लिये सुनहरा मौका आ गया है। भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस ने विभिन्न ट्रेडों में बंपर भर्तियां निकाली है। इसके लिये विशेष वर्ग को आयु सीमा में भी छूट का प्रावधान है। डाइनामाइट न्यूज़ की इस खबर में पढ़ें, आईटीबीपी की भर्ती प्रक्रिया की पूरी पड़ताल

ITBP के जवान परेड के दौरान (फाइल फोटो)
ITBP के जवान परेड के दौरान (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः देश की सेवा का सपना देखने वाले युवाओं के लिये ITBP(भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस) सुनहरा मौका लेकर आया है। आईटीबीपी ने कई पदों पर भर्तियां निकाली है। इनमें अलग-अलग वर्ग के लिये कांस्टेबलों का चयन किया जायेगा।इन सभी पदों के लिये हर वर्ग के अनुसार पदों की संख्या आरक्षित की गई है। इच्छुक उम्मीदवार आईटीबीपी की वेबसाइट में जाकर इसकी अधिक जानकारी जुटा सकते हैं।       

यह भी पढ़ेंः योगी सरकार का कड़ा निर्णय.. राज्य में 32 हजार अनुदेशकों की भर्ती प्रक्रिया निरस्त  

 

 

भर्ती की दौड़ में शामिल युवा (फाइल फोटो)

 

आईटीबीपी ने कांस्टेबल टेलीकॉम के लिये 218 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा। इसके लिये आयु सीमा 18 से 23 साल रखी गई है। इस पोस्ट के लिये इच्छुक उम्मीदवार को 12 वीं पास होना आवश्यक है। आवदेन की अंतिम तारीख 27 नवंबर 2018 है। चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 21700 से 69100 रुपये का पे-स्केल दिया जायेगा।     

यह भी पढ़ेंः बेरोजगार युवाओं के लिये बिहार में निकली बंपर सरकारी नौकरियां, सैलरी 60 हजार   

 

 

लिखित परीक्षा देते युवा (फाइल फोटो)

 

कांस्टेबल (एनिमल ट्रांसपोर्ट) के लिये 85 पदों पर आवेदन मांगे गये हैं। इसके लिये उम्मीदवार को 10वीं पास होना आवश्यक है। भर्ती के लिये आवेदक की आयु 18 से 25 साल निर्रधारित की गई है। आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 नवंबर 2018 रखी गई है। इस पद पर चयनित होने वाले उम्मीदवार को 21700 से 69100 रुपये का पे-स्केल दिया जायेगा।    

यह भी पढ़ेंः दिवाली पर UP के एक लाख कर्मी होंगे मालामाल.. 7वें पे-कमिशन का मिलेगा डबल लाभ!  

 

 

 छाती नापते सेना के अधिकारी (फाइल फोटो)

 

कांस्टेबल (स्पोर्ट्समैन) के लिये भी आवेदन मांगे गये हैं, इसके लिये आईटीबीपी ने 101 पद निकाले है। इसके लिये इच्छुक उम्मीदवार का 12वीं पास होना जरूरी है। साथ में अगर स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट हो तो ऐसे उम्मीदवार को पहले प्राथमिकता दी जायेगी। इस पद के लिये आवदेन करने की अंतिम तारीख 14 नवंबर 2018 रखी गई है। 

इन सभी अलग-अलग ट्रेडो में निकली भर्ती के लिये पहले आवदेन कर्ता को फिजिकल टेस्ट देना होगा फिजिकल में जो भी उम्मदीवार पास होगा उसके बाद मेडिकल किया जायेगा और फिर लिखित परीक्षा के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जायेगा। इन सभी पदों पर निकली भर्ती प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी के लिये उम्मीदवार ITBP की वेबसाइट में लॉगइन कर जानकारी जुटा सकते हैं। 

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार