पतंजलि ने लांच की बीमा युक्त स्वदेशी समृद्धि कार्ड योजना

सुभाष रतूड़ी

पतंजलि ने आज बीमा युक्त स्वदेशी समृद्धि कार्ड योजना का शुभारंभ कर देश के मार्केट में एक नयी तरह की पहल शुरू कर दी है। पतंजलि के मुताबिक यह योजना प्रधानमंत्री डिजिटल पेमेंट (कैशलेश) का सबसे बड़ा अभियान है। इस कार्ड के जरिये पतंजलि के अधिकृत केंद्रों पर उत्पाद की खरीद पर बड़ा फायदा मिलेगा।

 स्वदेशी समृद्धि कार्ड योजना की लांचिंग
स्वदेशी समृद्धि कार्ड योजना की लांचिंग

नई दिल्ली: आयुर्वेदिक औषधियों समेत खाद्य पदार्थ, पर्सनल केयर, होम केयर जैसे तमाम तरह के हर्बल उत्पाद बनाने वाली स्वदेशी रिटेल चेन कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने अपने ग्राहकों के लिये स्वदेशी समृद्धि कार्ड योजना का शुभारंभ किया हैं। इस महत्वाकांक्षी योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि स्वदेशी समृद्धि कार्ड धारक को 5 लाख तक की दुर्घटना बीमा भी पतंजलि उपलब्ध करायेगी। इसके लिये पतंजलि ने निजी क्षेत्र की इंश्योरेंस कंपनी बजाज आलियंज के साथ करार किया है। 

यह भी पढ़ें: बाबा रामदेव ने किया आस्था टीवी का एंड्रॉयड और आईओएस ऐप लॉन्च 

पतंजलि बनी देश की पहली कंपनी

स्वदेशी समृद्धि कार्ड की लांचिंग के मौके पर योग गुरू बाबा रामदेव ने ऐलान किया कि अगले 3 से 4 महीनों में पतंजलि देश के लगभग 5 करोड़ लोगों तक यह कार्ड पहुंचायेगी। इस कार्ड की लांचिंग के साथ किसी शॉपिंग या लायल्टी कार्ड के साथ बीमा सुविधा उपलब्ध कराने वाली पतंजलि देश की पहली कंपनी बन गयी है। किसी भी तरह की दुर्घटना में मौत या स्थाई दिब्यांगता पर स्वदेशी समृद्धि कार्ड होल्डर या उसमें नामित ब्यक्ति को बीमा का लाभ मिलेगा। हालांकि बीमा के लिये कार्ड यूजर को कुछ शर्तों को भी पूरा करने पड़ेगा। 

यह भी पढ़ें: पतंजलि की ई-कॉमर्स में एंट्री, अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं पतंजलि के प्रोडक्ट 

देश भर में ​​​​​​​हो सकेगा कार्ड का इस्लेमाल 

इस कार्ड को पतंजलि के अधिकृत केंद्रों  के जरिये देश के लोगों को कल (गुरूवार) से उपलब्ध कराया जायेगा। इस कार्ड के जरिये पतंजलि के उत्पाद खरीदने वाले ग्राहकों को कंपनी और भी तरीके के लाभ उपलब्ध करायेगी। इस कार्ड का इस्लेमाल देश भर में किसी भी पतंजलि स्टोर पर किया जा सकेगा। इसमें पतंजलि मेगा स्टोर, चिकित्सालय और आरोग्य केंद्र भी शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें: बाबा रामदेव ने अगले पांच साल के लिए बनाया प्लान, एक लाख करोड़ पार होगा पतंजलि का कारोबार 

 पूरी तरह प्रीपेड कार्ड

पतंजलि के मुताबिक स्वदेशी समृद्धि कार्ड योजना प्रधानमंत्री डिजिटल पेमेंट (कैशलेश) योजना का सबसे बड़ा अभियान है। यह कार्ड प्रीपेड होगा, जिसे कैश, क्रेडिट-डेबिट कार्ड, बैंक, पेमेंट गेटवे से रिचार्ज किया जा सकेगा। पहली बार एक्टिवेशन के समय कम से कम 1000 का रिचार्ज करना होगा, जिसके लिये आधार नंबर, वोटर आईड़ी जैसे दस्तावेज जरूरी होंगे।

योगा टीचर को अतिरिक्त छूट

स्वदेशी समृद्धि कार्ड एक्टिवेट होते ही कार्ड धारक शॉपिंग कर सकते हैं, लेकिन एक दिन में प्रति कार्ड शॉपिंग की लिमिट केवल 9999 रुपये है। योगा टीचर को इस कार्ड के तहत अतिरिक्त छूट का प्रवधान है। कार्ड में किसी भी समय न्यूनतम बैलेंस 500 रूपये होना जरूरी है।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार