कैसे सफलता पा सकते हैं आप यूपीएससी की परीक्षा में.. जानिए एक्सपर्ट की राय

डीएन संवाददाता

अगर आप भी यूपीएससी की तैयारियां कर रहे हैं तो कुछ आसान तरीके आपकी तैयारी को और बेहतर बना सकते हैं। एक्सपर्ट व्यू के तहत किन तरीकों को अपनाकर आप आईएएस आफिसर बन सकते हैं, पढ़िए डाइनामाइट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में..


नई दिल्ली: देश की भावी पीढ़ी देश और देश के लोगों के लिए बहुत कुछ कर सकती है। देश के युवाओं में क्षमता है कि वो देश को नया आयाम दे सकते हैं। ऐसे में अगर युवाओं के पास शक्ति हो तो वो देश के लिए बेहतर कल बना सकते हैं। यूपीएससी क्वालिफाई करने से पहले युवा सामाजिक कार्य तो कर सकते हैं लेकिन कार्रवाई नहीं कर सकते। यूपीएससी युवाओं को कार्रवाई करने की शक्ति देता है। ये बातें श्रीराम आईएएस इंस्टीट्यूट के निदेशक श्रीराम श्रीरंगम ने कही।

डाइनामाइट न्यूज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत के दौरान श्रीराम श्रीरंगम ने बताया कि किस तरह यूपीएससी क्वालिफाई किया जा सकता है। अगर आप भी यूपीएससी की तैयारियां कर रहे हैं तो डाइनामाइट न्यूज़ की ये स्पेशल रिपोर्ट आपको सफल बनाने में मदद करेगी। एक्सपर्ट व्यू के तहत किन तरीकों को अपनाकर आप आईएएस आफिसर बन सकते हैं, पढ़िए इस रिपोर्ट में..

यूपीएससी की तैयारी के लिए पांच जरूरी बातें

1. यूपीएससी के लिए कठिन मेहनत बहुत जरूरी है।

2. सही पाठ्यक्रम पढ़ें।

3. तैयारी सही तरीके और व्यवस्थित ढंग से करें।

4. यूपीएससी के लिए लोगों की गॉसिप से बचना चाहिए और अपनी तैयारी में अटल रहें।

5. अंतिम और सबसे जरूरी बात रोज पढ़ाई और अभ्यास जरूरी है।

कभी हिम्मत न हारें

श्रीराम श्रीरंगम ने कहा कि छात्र-छात्राओं को कभी हार नहीं माननी चाहिए। अगर कुछ प्रयासों के बाद सफलता नहीं मिली तो परेशान न हों। अपनी तैयारियों पर गौर करें कि कमी कहां है, उसे सुधार कर दुबारा प्रयास करें।

क्यों जरूरी है कोचिंग

जैसे एक क्रिकेटर या किसी भी गेम की टीम को बेहतर बनाने के लिए कोच होता है। ठीक उसी तरह पढ़ाई के लिए भी कोचिंग और सही दिशा-निर्देश जरूरी है।

जरूरी नहीं कि 10th और 12th के टापर हों

यूपीएससी क्वालिफाई करने के लिए जरूरी नहीं है कि आप बारहवीं तक होनहार छात्र रहें हों। सामान्य छात्र भी यूपीएससी क्वालिफाई कर सकता है बस उसके अंदर जुनून होना चाहिए।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार