मसूद अजहर को आज वैश्विक आतंकी घोषित करेगा संयुक्‍त राष्‍ट्र, सुरक्षा परिषद में चीन वापस लेगा 'वीटो'

डीएन ब्यूरो

पाकिस्‍तान पोषित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना आतंकी मसूद अजहर पर अब चीन ने भी नरम रुख अख्तियार कर लिया है। बुधवार को संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ की महत्‍वपूर्ण समिति की बैठक होनी है। उम्‍मीद लगाई जा रही है कि आज से मसूद अजहर के बुरे दिन शुरू किए जाएंगे।

पाकिस्‍तान पोषित आतंकवादी मौलाना मसूद अजहर
पाकिस्‍तान पोषित आतंकवादी मौलाना मसूद अजहर

न्‍यूयार्क: मुंबई हमला और पुलवामा की दर्दनाक घटना को अंजाम देने वाले पाकिस्‍तान में शरण पाए आतंकी जैश-ए-मोहम्‍मद सरगना मसूद अजहर को संयुक्‍त राष्‍ट्र आज वैश्विक आतंकी घोषित कर सकता है। वैश्विक दबाव के सामने अड़ंगा लगाने वाले चीन ने भी ऐसा करने के लिए हरी झंडी दे दी है। अगर आज ऐसा हो जाएगा तो यह भारत की बहुत बड़ी कूटनीतिक जीत होगी।

श्रीलंका आंतकी हमले से जुड़ी एक वैन बरामद, पुलिस ने तीन संदिग्ध को धर दबोचा

ब्रिटिश उच्चायुक्त ने डोमिनिक ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि अब हम वीटो लगाने वाले देश चीन इस पर क्‍या रुख अपनाता है। ज्ञात हो कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने ही मसूद अजहर पर बैन लगाने की कोशिश तेज कर दी थी। संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में प्रस्‍ताव भी लाया गया था। जिस पर चीन ने वीटो करके भारत सहित अन्‍य समर्थक देश फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन को बड़ा झटका दे दिया था।

प्रीति जिंटा से प्‍यार की पींगे बढ़ाने वाले कारोबारी नेस वाडिया जापान में ड्रग्‍स के साथ गिरफ्तार, दो साल की सजा

चीन ने वीटो से खींचे हाथ तो भारत के लिए होगी बड़ी कामयाबी

भारत ने अंतराष्‍ट्रीय मंच पर आतंकवाद के समर्थकों के खिलाफ एक माहौल बनाने का प्रयास किया गया। साथ ही वैश्विक रणनीति में तेजी लाकर दुनिया के तमाम देशों को पुलवामा के आतंकी हमले के सबूत देकर चीन पर भी दबाव बनाने का प्रयास किया। उसी का परिणाम है कि चीन आज नरम रुख दिखाते हुए वीटो को वापस लेने की बात कर रही है।

इस्‍लामिक स्‍टेट सरगना बगदादी ने 5 साल बाद फिर जारी किया प्रॉपगेंडा वीडियो, श्रीलंका धमाकों की जिम्‍मेदारी ली

पाकिस्‍तान से बातचीत के बाद चीन ने दिए नरम रुख के संकेत

चीन की तरफ से बीते दिन ही बयान आया है कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा वैश्विक आतंकी घोषित कराने के जटिल मुद्दे का उचित समाधान जल्‍द से जल्‍द निकाला जाएगा। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री से मुलाकात के तत्‍काल बाद ही ऐसा बयान चीन के नरम रुख का संकेत देते हैं।

श्रीलंका में हुए आतंकी हमले के बाद चेहरा ढ़कने पर प्रतिबंध

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान चीन के दौरे पर थे। वहां उनकी मुलाकात चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी हुई थी। अब तक पाकिस्तान के बचाव में आता रहा चीन भी यहां कुछ नहीं कर पाया और अंतरराष्ट्रीय दबाव में उसे झुकना ही पड़ा।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)










आपकी राय

Loading Poll …