महराजगंज: बौद्ध सम्‍मेलन में शामिल होने सैकड़ों श्रद्धालु पहुंचे भगवान बुद्ध के न‍निहाल

डीएन ब्यूरो

जिले के विकासखंड लक्ष्‍मीपुर में अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध सम्‍मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें देश विदेश के तमाम श्रद्धालुओं ने भाग लिया। साथ ही इस दौरान भगवान बुद्ध के ननिहाल को नई पहचान दिलाने पर विचार मंथन भी हुआ। डाइनामाइट न्‍यूज़ पर पढ़ें पूरी खबर..


महराजगंज: जिले के विकासखंड लक्ष्मीपुर के देवदह बनर्सिहा कलां में अंतरराष्ट्रीय बौद्ध सम्मेलन हुआ। सम्‍मेलन में देवदह को भगवान बुद्ध की ननिहाल के रूप में पहचान दिलाने पर चर्चा की गई। लोगों ने कहा कि ऐसा होने पर देवदह को एक नई पहचान मिलेगी।

यह भी पढ़ें: मिड डे मील में नमक-रोटी दिए जाने पर MLA ने बीएसए पर कार्रवाई के लिए सीएम से की शिकायत

महराजगंज जिले के भगवान गौतम बुद्ध के ननिहाल के नाम से प्रसिद्ध बनरसिहां कलां में सेमि‍नार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में देश-विदेश के सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया।

यह भी पढ़ें: बैंक में नौकरी मौका, रिजर्व बैंक सहित कई बैंक ने निकाली बंपर वैकेंसी

अंतरराष्‍ट्रीय बौद्ध सम्‍मेलन का दृश्‍य

इस दौरान बौद्ध धर्म के जाने माने चेहरे लामा लोपजंग उपस्थित रहे। इस दौरान देवदह के विकास के बारे में विस्‍तार से चर्चा की गई। वहीं कार्यक्रम में शामिल इतिहासकारों ने बताया कि यहां गौतम बुद्ध भगवान का ननिहाल था। यहां विकास कार्य होने से महराजगंज के लोगों को नई पहचान मिलेगी।

यह भी पढ़ें: कोर्ट ने बाहुबली MLA अनंत सिंह को 14 दिनों की न्‍यायिक हिरासत में भेजा

बौद्ध धर्मस्थल का निर्माण करने के लिए करीब 88 एकड़ भूमि को चिन्हित किया जाएगा। देवदह का निरीक्षण इतिहासकार, पुरातत्‍वविद और बौद्ध धर्म के अनुयायियों ने किया। इस दौरान महराजगंज डीएम अमरनाथ उपाध्‍याय, एसपी रोहित सिंह सजवान, सांसद पंकज चौधरी सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार