महराजगंज: ऐतिहासिक दुर्गा मंदिर का बिल्वा निमंत्रण जुलूस धूमधाम से निकला, भव्य रंग देख दंग रहे लोग

डीएन संवाददाता

हर वर्ष की तरह इस साल भी जनपद मुख्यालय के ऐतिहासिक दुर्गा मंदिर का बिल्वा निमंत्रण जुलूस धूमधाम से निकाला गया। इस बार यह जुलूस इसकी भव्यता और रंग-रूप को लेकर कई मायनों में अलग रहा। डाइनामाइट न्यूज़ की इस एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में पढ़ें, इस जूलुस का पूरा विवरण..


महराजगंज: नवरात्रि के पवित्र मौके पर और दशहरे के मद्देनजर जिले के ऐतिहासिक दुर्गा मंदिर का बिल्वा निमंत्रण जुलूस सोमवार को बड़ी धूमधाम के साथ निकाला गया। इस बार का जुलूस कई भव्यता और विशालता के साथ निकाला गया। इस मौके पर बजरंग अखाड़े के शानदार प्रदर्शन को देखकर लोग दंग रह गये। सोमवार को इस जुलूस के साथ मां दुर्गा के कलश की स्थापना के साथ ही देवताओं का भी आह्वान किया गया।      

यह भी पढ़ेंः महराजगंजः सिसवा नगर में मां दुर्गा के ये 5 मंदिर नवरात्रि पर भक्तों की पूरी करते हैं मुराद

 

 

उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री व दुर्गा मंदिर के संस्थापक अध्यक्ष सुशील कुमार टिबड़ेवाल की उपस्थिति और जुलूस को ऐतिहासिक बनाने के लिए बड़ी संख्या में स्थानीय निवासियों और कई गणमान्य लोगों ने उनका साथ दिया। इस मौके पर प्रशासन की व्यवस्था चाक-चौबंद रही, जिससे जुलूस निकालते समय सड़क पर यातायात भी बाधित नहीं हुआ और प्रशासन का लोगों ने भरपूर सहयोग दिया। जुलूस की भव्यता को देखकर इसमें शामिल हुए लोगों की शालीनता ने चारो तरफ वातावरण को भक्तिमय बना दिया।   

 

जूलुस में जिले की मंदिर समितियों समेत कई गणमान्य लोगों ने की शिरकत

 

यह भी पढ़ेंः देखें महराजगंज में नवरात्रि का पहला दिन..प्रसिद्ध दुर्गा मंदिर पर लगा भक्तों का तांता  

ऐतिहासिक दुर्गा मंदिर का बिल्वा निमंत्रण जुलूस में जिले भर की कई मंदिर समितियों ने भाग लिया। इस मौके पर शानदार कार्यक्रमों का आयोजन करके देवताओं का आह्वान कर उन्हें आमंत्रित किया गया और विधि-विधान के साथ मां का मंगलकारी पूजन कार्य निर्विघ्न संपन्न होने की कामना की गयी। 

 

जूलुस में लोगों ने बड़ी संख्या में की शिरकत

 

बिल्वा निमंत्रण जुलूस के दौरान पुलिस-प्रशासन द्वारा सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये। जुलूस में भारी संख्या में आम जनता समेत कई गणमान्य लोगों ने शिरकत की। जहां से भी जुलूस गुजरा वहां लोग एकटक होकर जुलूस को देखते रहे।    

 

जुलूस में गणमान्य लोगों की उपस्थिति से माहौल भक्तिमय  

 

  इस भव्य दुर्गा मंदिर के विल्वा निमंत्रण जुलूस में दुर्गा मंदिर अध्यक्ष,पूर्व मंत्री सुशील टिबड़ेवाल आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे। वहीं कोतवाल सदर राम दवन मौर्य और नगर चौकी इंचार्ज ब्रजेश सिंह ने पुलिस बल के साथ सुरक्षा व्यवस्था को संभाला। जुलूस में भक्तों का उत्साह बढ़ाने के लिए अधिवक्ता अवनीश त्रिपाठी,मदुसूदन पांडेय,सच्चिदानंद घन त्रिपाठी,समेत सैकड़ों लोगों ने पुलिस-प्रशासन और जुलूस में शामिल लोगों का भरपूर सहयोग किया।   

यह भी पढ़ेंः नवरात्रि विशेषः यूपी में मां दुर्गा की प्रतिमाओं को कुछ इस अनोखे अंदाज में तैयार करते हैं मूर्तिकार

 

बजरंग अखाड़े ने दिखाये कई करतब

 

इस जुलूस में दुर्गा मंदिर के संस्थापक अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री सुशील कुमार टिबड़ेवाल, उनके यजमान, मंदिर के पूजारी-पुरोहित सहित बड़ी संख्या में नगर के गणमान्य लोग शामिल हुए।   

यह भी पढ़ेंः महराजगंजः त्यौहारों पर उपद्रवियों को DM और SP की सख्त चेतावनी, माहौल बिगाड़ा तो खैर नहीं

 

कई कार्यक्रमों का किया गया प्रदर्शन 

 

दुर्गा पूजन के दौरान बिल्व यानी बेल को दुर्गा पूजा के लिए विशेष निमंत्रण देकर प्रार्थना की जाती है, जिससे माता की पूजा-अर्चना में किसी तरह की बाधा न आये और मां की पूजा-अर्चना का काम विधि-विधान के साथ संपन्न हो सके। 

(नवरात्रि विशेष कॉलम में डाइनामाइट न्यूज़ आपके लिए ला रहा है हर दिन नयी खबर.. मां दुर्गा से जुड़ी खबरों के लिए इस लिंक को क्लिक करें: https://hindi.dynamitenews.com/tag/Navratri-Special

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार