जम्मू-कश्मीर में अब खड़ा हुआ एक और नया संकट, सड़कों पर फंसे लोग

डीएन ब्यूरो

जम्मू-कश्मीर में हिमपात और भूस्खलन से देश के बाकी हिस्सों को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाला श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और ऐतिहासिक मुगल रोड बंद कर दिया गया है। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट में पढ़ें हिमपात से और क्या खड़ी हुई परेशानी

जम्मू-कश्मीर में हिमपात
जम्मू-कश्मीर में हिमपात

श्रीनगरः जम्मू- कश्मीर में हिमपात और भूस्खलन के कारण देश के बाकी हिस्सों को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाला श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग रविवार को बंद रहा। दक्षिण कश्मीर के शोपियां को जम्मू क्षेत्र के राजौरी और पूंछ से जोड़ने वाले ऐतिहासिक मुगल रोड भी भारी बारिश तथा हिमपात से सड़क पर फिसलन होने के कारण आज लगातार चौथे दिन बंद रखा गया। 

हिमपात को लेकर यातायात पुलिस अधिकारी का कहना है कि रामबन और रामसू के बीच अधिकांश जगहों पर बारिश के कारण भूस्खलन होने से कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शनिवार से यातायात को स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने कहा सड़क से मलबा हटाने और यातायात को सामान्य करने के लिए सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने मशीनों की मदद सड़क को साफ करने का काम शुरू कर दिया है।     

यह भी पढ़ेंः लापता कश्मीरी छात्र एहतेशाम बिलाल की फोटो वायरल, आईएसआईएस में शामिल होने का शक   

 

 

भारी बर्फबारी से यातायात प्रभावित 

 

उन्होंने कहा कश्मीर में अलग-अलग जगहों पर तैनात यातायात पुलिस अधिकारियों और बीआरओ प्राधिकरण द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद ही राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात का आवागमन शुरू किया जाएगा। अधिकारी ने कहा आज हमने केवल थोड़े समय के लिए श्रीनगर से जम्मू की तरफ जाने वाले यात्रियों और हल्के मोटर वाहनों को मंजूरी दी गई। उन्होंने कहा कि भारी बर्फबारी और रात के समय कड़ाके की सर्दी होने के कारण सड़क पर फिसलन बढ़ने से यह कह पाना मुश्किल होगा कि वाहनों का आवागमन कब शुरू होगा।      

यह भी पढ़ेंः लालू परिवार पर एक और बड़ा संकट, तेज प्रताप लेने जा रहे हैं पत्नी से तलाक  

 

 

JCB की मदद से हटाई जा रही बर्फ

 

एनएचएआई के कर्मचारी चार लेन रोड को दुरुस्त करने के काम में जुटे हुए हैं लेकिन राजमार्ग पर किसी एक तरफ से ही वाहनों को जाने की इजाजत दी जाती है। इसके कारण फलों और अन्य आवश्यक चीजों के निर्यात को बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।   

यह भी पढ़ेंः फर्जी IPS का चेहरा हुआ बेनकाब..अब तक कईयों को लगाया चूना, कर रहा था ये प्लानिंग 

यातायात पुलिस अधिकारी ने बताया कि ऐतिहासिक मुगल रोड पर हिमपात के बाद कई फीट बर्फ जम जाने तथा सड़कों पर फिसलन के कारण रविवार को लगातार चौथे दिन भी बंद रहा। रोड फिर से कब खुलेगा इसके बारे में निश्चित तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता क्योंकि हिमपात के बाद कई फीट बर्फ जमा हो चुकी है जिसे हटाने में कई दिनों का वक्त लगने वाला है।
 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार