इजरायल से भारत खरीदेगा अपग्रेडेड 2000 स्‍पाइस बम, बंकर व इमारत कर सकेंगे तबाह.. इन्‍हीं से पाकिस्‍तान के बालाकोट में हुई थी एयरस्‍ट्राइक

डीएन ब्यूरो

बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर की गई एयरस्ट्राइक में मिली सफलता के बाद भारतीय वायुसेना बम के एडवांस वर्जन (बंकर बस्टर वर्जन) को खरीदने की योजना बना रही है। इसमें एयरफोर्स ने मिराज-2000 से स्पाइस-2000 बम गिराए थे। जिनसे सभी आतंकियों को मौत के घाट उतारा गया था।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

नई दिल्‍ली: भारतीय वायुसेना बालाकोट हमले के बाद अब स्पाइस 2000 बम का एडवांस बंकर बस्टर वर्जन इजरायल से खरीदने की तैयारी में है। इस स्‍पाइस बम से किसी भी इमारत और बंकर को पूरी तरह नष्ट किया जा सकता है। वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में की गई एयर स्ट्राइक में इजरायल से खरीदे गए स्पाइस 2000 बम का ही इस्तेमाल किया था।

यह भी पढ़ें: आज़मगढ़ में मायावती ने कहा-आप लोगों को गिले-शिकवे भुलाकर इस गठबंधन की लहर को आगे तक ले जाना है

पुलवामा में सीआरपीएफ जवानों पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने मिराज लड़ाकू विमान के माध्यम से पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी। भारतीय वायुसेना ने बालाकोट के आतंकी शिविरों पर इजराइल के खतरनाक बम स्पाइस-2000 गिराए थे। अब इन्‍हीं बमों का बेहतर रूप भारतीय सेना इजरायल से खरीदने जा रही है। 

यह भी पढ़ें: भारतीय विदेश मंत्रालय का प्रेस कांफ्रेस: भारत का एक मिग-21 विमान हुआ ध्वस्त, एक पायलट लापता, जांच जारी..

जिन बमों से किसी भी इमारत और बंकर को ध्‍वस्‍त किया जा सकेगा। भारतीय सेना ने जो बम बालाकोट में प्रयोग किए थे वह किसी इमारत को भेदने और अंदर धमाका करने की क्षमता रखते थे। जिन्‍हें अब सेना  खरीदने की बात कर रही है वह इनसे भी अधिक एडवांस टेक्‍नोलॉजी के होंगे। 

यह भी पढ़ें: बीकानेर के पास वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त..

टारगेट को पूरी तरह से तबाह करने की क्षमता वाले होंगे नए बम

सूत्रों से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार वायुसेना अब जिन बमों को खरीदने जा रही है वह बंकर या इमारत दोनों को तबाह करने की क्षमता रखते हैं। इससे पहले के स्पाइस-2000 बम भी इजराइल से खरीदे गए थे।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार