International: गुटेरेस ने फिलीस्तीनी क्षेत्र में इजरायल के बस्ती निर्माण को बताया अवैध

डीएन ब्यूरो

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि कब्जे वाले फिलीस्तीनी क्षेत्र में इजरायल की बस्ती निर्माण गतिविधियों की कोई कानूनी वैधता’ नहीं है और यह अंतरराष्ट्रीय कानून का घोर उल्लंघन है।

एंटोनियो गुटेरेस
एंटोनियो गुटेरेस

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि कब्जे वाले फिलीस्तीनी क्षेत्र में इजरायल की बस्ती निर्माण गतिविधियों की कोई कानूनी वैधता’ नहीं है और यह अंतरराष्ट्रीय कानून का घोर उल्लंघन है। गुटेरेस ने फिलीस्तीनी लोगों के साथ एकजुटता अंतरराष्ट्रीय दिवस के मद्देनजर बुधवार को अपने संदेश में कहा अंतरराष्ट्रीय समुदाय के समक्ष इजरायल-फिलीस्तीन संघर्ष का समाधान करना प्रमुख चुनौतियों में से एक है। अफसोस की बात है कि पिछले कुछ वर्षों में इस संबंध में कोई सकारात्मक विकास नहीं हुआ और जमीन पर हालात और खराब होते चले गए।

यह भी पढ़ें: इजराइल की डाँवाडोल राजनीतिक व्यवस्था में फिर लगा एक बड़ा झटका

महासचिव की प्रतिनिधि मारिया लुइजा रिबेरो वियोटी ने इस अंतरराष्ट्रीय दिवस के मद्देनजर फिलीस्तीनी लोगों के अधिकारों को लेकर संयुक्त राष्ट्र समिति की तरफ से अायोजित एक बैठक में गुटेरेस का यह संदेश पढ़ा। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि अवैध बस्तियों का निर्माण, फिलीस्तीनी मकानों का विनाश और गाजा में बढ़ते संघर्षों को रोकना होगा। ये सभी कार्य संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों पर आधारित एक फिलीस्तीनी राष्ट्र की स्वीकार्यता को कमजोर करने के लिए किये जा रहे हैं।













संबंधित समाचार