मोदी और गुटेरेस ने जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर की चर्चा

डीएन ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर संयुक्त राष्ट्र (संरा) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान मोदी और गुटेरेस ने जलवायु परिवर्तन समेत कई मुद्दों पर की चर्चा..डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट...

मोदी  और  एंटोनियो गुटेरेस
मोदी और एंटोनियो गुटेरेस

ब्यूनस:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना में जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर संयुक्त राष्ट्र (संरा) के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात कर वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर चर्चा की। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्यूनस आयर्स में संरा महासचिव से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने पोलैंड के केटोवाइस में आयोजित होने वाली सीओपी 24 की बैठक के विशिष्ट संदर्भ के साथ वैश्विक स्तर पर जलवायु परिवर्तन को लेकर भारत की एकजुट भूमिका पर चर्चा की।”

यह भी पढ़ें: केमिकल प्लांट में विस्फोट से 22 लोगों की मौत, कई घायल

कुमार ने बताया कि इसके साथ ही श्री मोदी ने सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सउद से भी मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने प्रौद्योगिकी, बुनियादी ढांचे, पेट्रोलियम, नवीकरण ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, वित्तीय तकनीक तथा रक्षा क्षेत्र में सऊदी निवेश को बढ़ाने पर चर्चा की। 

उल्लेखनीय है कि अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में शुक्रवार से जी-20 का 10 वां शिखर सम्मेलन शुरू हो रहा है। 

प्रधानमंत्री शिखर सम्मेलन में अन्य मामलों के साथ तेल की कीमत में अस्थिरता के मुद्दे को उठा सकते हैं। श्री मोदी शिखर सम्मेलन में शामिल होने के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तथा जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से साथ कई वैश्विक नेताओं से मुलाकात करेंगे। 

यह भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव गुटेरेस बोले-व्यापारिक युद्ध से बचने के लिए बातचीत बढ़ाने की जरुरत

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प तथा जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अाबे के बीच त्रिपक्षीय वार्ता होने की भी उम्मीद है। इस दौरान तीनों नेता भारत-प्रशांत क्षेत्र के मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं। 

इसके अलावा मोदी ब्रिक्स (ब्रिटेन, रूस, इंडिया, चीन तथा दक्षिण अफ्रीका) देशों के प्रमुखों से भी मुलाकात करेंगे। श्री मोदी आर्ट ऑफ लिविंग द्वारा ब्यूनस आयर्स में आयोजित ‘योग ऑफ पीस’ सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। (वार्ता)

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार