तो क्या चीन की ही हिरासत में हैं लापता हुए इंटरपोल के प्रेसीडेंट मेंग होंगवेई!

डीएन ब्यूरो

अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन 'इंटरपोल' के प्रेसीडेंट मेंग होंगवेई(64) के फ्रांस से वापस अपने देश चीन लौटने पर संदिग्ध परिस्थितियों में लापता होने को लेकर एक नई बात सामने आई है। इंटरपोल से जुड़े सूत्रों से ऐसी खबर आ रही है कि मेंग को चीन ने ही हिरासत में लिया है। डाइनामाइट न्यूज़ कि विशेष रिपोर्ट

लापता हुए  इंटरपोल के प्रेसीडेंट मेंग होंगवेई (फाइल फोटो)
लापता हुए इंटरपोल के प्रेसीडेंट मेंग होंगवेई (फाइल फोटो)

पेरिसः विश्वभर में अपराधियों को खोजने वाले अंतरराष्ट्रीय पुलिस संगठन 'इंटरपोल' के प्रेसीडेंट मेंग होंगवेई(64) फ्रांस से अपने देश चीन रवाना होने के बाद लापता हो गए हैं। फ्रांसीसी शहर लियोन से वह 29 सितंबर को चीन रवाना हुए थे। तब से उनका कुछ पता नही चला है। 

उनकी पत्नी का कहना है कि तब से उनका नंबर वह डायल कर रही थी लेकिन मेंग से उनका संपर्क नहीं हो पाया। मेंग की पत्नी ने उनकी गुमशुदगी को लेकर फ्रांस के शहर लिओन की पुलिस से संपर्क साधा है। बता दें कि लिओन में ही अंतरराष्ट्रीय पुलिस एजेंसी का मुख्यालय है।  

यह भी पढ़ेंः भारत-रूस के बीच रेलवे, रक्षा, डिफेंस व परमाणु समेत 8 महत्वपूर्ण समझौते 

आखिर कहां हो सकते हैं इंटरपोल के प्रेसीडेंट मेंग होंगवेई

1. मेंग होंगवई की गुमशुदगी की जांच से वाकिफ एक शख्स का कहना है कि शुरुआती जांच में ऐसा झलक रहा है कि मेंग की चीन के अधिकारियों से कुछ अनबन हो गई हो। हो सकता है कि उन्हें चीन ने हिरासत में ले लिया हो।

2. ऐसा इसलिए लग रहा है कि क्योंकि हाल के सालों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें चीन के वरिष्ठ अधिकारी रहस्यमय ढंग से से लापता हुए हैं।     

यह भी पढ़ेंः सीरिया की मदद के लिए रूस आया आगे, कि यूरोप से आर्थिक मदद की अपील

 

एक बैठक के दौरान 'इंटरपोल' के प्रेसीडेंट मेंग होंगवेई (फाइल फोटो)

 

यह भी पढ़ेंः चीन के होटल में भीषण आग लगने से 18 लोगों की मौत, कई झुलसे

3. इन सब मामलों में चीनी सरकार यह ऐलान करती रही हैं कि ऐसे मामलों की जांच की जा रही है। यह संदेह इसलिए भी जताया जा रहा हैं क्योंकि विश्व में मशहूर चीन की एक अभिनेत्री पिछले कई महीनों से लापता है, इस पर चीनी सरकार उनके खिलाफ टेक्स चोरी के आरोपों की जांच की बात भी कह चुकी है। 

4. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट, हॉन्ग कॉन्ग ने एक सूत्र का हवाला देते हुए कहा है कि मेंग होंगवेई (64) को चीन में उतरने से ठीक बाद पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया गया है।
5. मामले में फ्रांसीसी पुलिस का कहना है कि वह मेंग की गुमशुदगी की जांच कर रहे हैं। इंटरपोल की इस तरह से लापता होने को फ्रांस पुलिस ने चिंताजनक बताया है। अब ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इंटरपोल के चीफ कथित तौर पर अपने ही देश चीन की हिरासत में हो सकते हैं। 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार