भूकंप के झटकों से उत्तराखंड में फिर मची दहशत.. 2 बार लगे तगड़े झटके

डीएन ब्यूरो

पर्वतीय राज्य उत्तराखंड आज दिन में तब दहल उठा जब यहां रुक- रुककर दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये। उत्तराखंड के कुमाऊं में पिथौरागढ़ जिले में ये झटके तब लगे जब लोग दिन में खाना खा रहे थे। डर के मारे लोग घरों से बाहर निकल गये इस दौरान हर तरफ अफरा- तफरी देखी गई। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट में पढ़ें भूकंप की तीव्रता

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में लगे भूकंप के झटके (सांकेतिक तस्वीर)

देहरादूनः पर्वतीय राज्य उत्तराखंड का पिथौरागढ़ जिला आज भूकंप के झटको से दहल उठा। पिथौरागढ़ में आज दो बार भूकंप के झटके महसूस किये गये। पहला झटका दोपहर 12:38 मिनट पर आया जबकि दूसरा झटका 12:45 मिनट पर महसूस किया गया। भूकंप के इन झटकों से थोड़ी देर के लिये यहां अफरा- तफरी का माहौल देखा गया।   

यह भी पढ़ेंः गुजरात के कच्छ में आया भूकंप.. एक बार फिर 2001 की त्रासदी आई याद    

 

 

नेपाल बताया जा रहा भूकंप का केंद्र

 

रुक- रुककर दो बार लगे भूकंप के झटकों के कारण धारचूला और अस्कोट में लोगों के घरों का सामान गिर गया। इससे सहमे लोग आनन- फानन में अपनी जान बचाने के लिये घरों से बाहर आये। मौसम केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 5 मैग्नीट्यूड थी। बताया जा रहा है कि इसका केंद्र नेपाल था और इसकी गहराई 10 किमी तक मापी गई है।      

यह भी पढ़ेंः खुशखबरीः आज फिर गिरे पेट्रोल- डीजल के दाम..जानिये अब कितनी आईं गिरावट  

 

  

रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 5 मैग्नीट्यूड मापी गई

 

यह भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ चुनाव में नक्सलियों का अड़ंगा.. वोटिंग से पहले सीरियल ब्लास्ट, सुरक्षा बलों पर हमला 

इससे पहले हाल ही में उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किये गये थे। तब भूकंप की तीव्रता 3.2 मैग्निट्यूड मापी गई थी। आज आये भूकंप की तीव्रता से कुछ समय के लिये पिथौरागढ़ जिला और इसके आस-पास के क्षेत्र हिल गये थे। आपदा नियंत्रण विभाग के मुताबिक भूकंप के झटकों से जान- माल को कोई नुकसान नहीं हुआ है। अभी तक ऐसी कोई सूचना नहीं आईं है, सभी लोग सुरक्षित है और फिर से माहौल जो कुछ देर के लिये बिगड़ गया था वह अब सामान्य हो गया है।

 

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार