गुजरात के कच्छ में आया भूकंप.. एक बार फिर 2001 की त्रासदी आई याद

डीएन ब्यूरो

गुजरात के कच्छ में शनिवार की दोपहर को एक बार फिर से 2001 का वो भयानक मंजर लोगों को याद आया जब यहां अचानक से भूकंप के झटके महूस किये गये। डाइनामाइट न्यूज़ की रिपोर्ट में पढ़ें रिक्टर स्केल पर क्या थी भूकंप की तीव्रता

गुजरात में लगे भूकंप के झटके

अहमदाबादः गुजरात में 2001 के बाद फिर से भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं। गुजरात के कच्छ जिले में शनिवार को दोपहर में ये झटके महसूस किये गये। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.1 दर्ज की गई है। गांधीनगर स्थित भूकंप अनुसंधान के एक अधिकारी के मुताबिक यहां दोपहर 12 बजकर 57 मिनट पर भूकंप से झटके महसूस किये गये हैं। हालांकि इसकी तीव्रता इतनी अधिक नहीं रहीं, रिक्टर स्केल पर 3.1 की तीव्रता मापी गई है। उनका कहना है कि भूकंप के इन झटकों से किसी तरह की कोई जान- माल की खबर नहीं है।   

यह भी पढ़ेंः पुलवामा में सुरक्षा बलों ने आतंकियों को सिखाया सबक.. दो आतंकी मुठभेड़ में ढेर    

 

 

भूकंप से दहला गुजरात

 

 राज्य में सभी लोग सुरक्षित है। भूकंप का केंद्र गुजरात के भचाऊ जिले से 14 किलोमीटर दूर उत्तर- पश्चिम में था।  बता दें कि गुजरात राज्य ने 2001 में भीषण भूकंप की त्रासदी झेली थी तब यहां भयानक जान- माल का खतरा हुआ था। तब आये भूकंप से कई लोग मृत्यु के काल में समा गये थे।      

यह भी पढ़ेंः भाजपा नेता के इस दावे पर क्या आप कर पायेंगे विश्वास? 

 

 

रिक्टर स्केल पर मापी गई 3.1 की तीव्रता 

 

यह भी पढ़ेंः आत्मघाती कार बम धमाकों से दहला सोमालिया.. आतंकवादी संगठन अल-शबाब ने बरपाया कहर  

जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई थी जबकि कई मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गये थे। इस भीषण भूकंप की वजह से गुजरात को इस दर्द से उबरने में कई साल लग गये थे। आज भी जब लोग इस दर्दनाक पल को याद करते हैं तो उनकी रूंह कांप उठती है। अब शनिवार को अचानक लगे इस भूकंप के झटके से लोग थोड़ी देर के लिये फिर से घबरा गये थे।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)






संबंधित समाचार