दिल्ली अनाज मंडी की घटना ने दिलाई उपहार कांड की याद, जब आग की चपेट में आ गया था पूरा थिएटर

डीएन ब्यूरो

आज सुबह दिल्ली के रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी में लगी भीषण आग ने आज से 22 साल पहले दिल्‍ली के उपहार सिनेमा में हुए अग्निकांड की याद दिला दी है। जिसमें एक साथ 59 लोगों जिंदा जल कर मौत हो गई थी। पढ़ें डाइनामाइट न्यूज़ पर पूरी खबर...

घटनास्थल की तस्वीर
घटनास्थल की तस्वीर

नई दिल्लीः आज सुबह 5:22 मिनट पर उस दिल्ली के अनाज मंडी में अपरा-तफरी मच गई थी, जब फैक्ट्री में भीषण आग लग गई थी। उस समय मंजिल में  59 लोग सो रहे थे। आग इतनी ज्यादा खतरनाक थी की 30 से ज्यादा दमकल गाड़ियां आग पर काबू पाने में जुट गई। इस हादसे में अब तक 45 लोगों की मौत की पुष्टि की है। साथ ही कई लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है। 

यह भी पढ़ेंः दिल्ली के अनाज मंडी इलाके में भीषण आग लगने से मचा हड़कंप, 45 की मौत 

 

फैक्टरी मालिक के भाई को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। जिस फैक्ट्री में लगी उसमें स्कूल बैग, बोतल और अन्य तरह की चीजें जमा की गईं थी। यह फैक्ट्री आवासीय इलाके में चलाई जा रही थी। झुलसे लोगों को राम मनोहर लाल लोहिया, हिंदू राव अस्पताल, सफदरजंग, लेडी हार्डिंग और लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इस बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपए मुआवजा देने का ऐलान किया है।

 

उन्होंने जांच के आदेश दिए और कहा कि इस मामले में जो भी दोषी होगा उसे सख्त से सख्त सजा दी जाएगी। सरकार घायलों का इलाज कराएगी और प्रत्येक घायल को एक-एक लाख रुपये की राहत राशि दी जाएगी। पुलिस के अनुसार आग लगने के कारणों का फिलल पता नहीं चल पाया है। मौके पर एनडीआरएफ, पुलिस और फोरेंसिक टीम पहुंच कर आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है। ज्यादातर लोगों की मौत दम घुटने से हुई है।

घायलों से मिले अरविंद केजरीवाल

इस घटना को देखकर जून 1997 को उपहार सिनेमा में हुई घटना को याद किया जा रहा है। इस घटना में करीब 59 लोगों की जिंदा जलने से मौत हुई थी। हादसे के समय थिएटर में बॉर्डर फिल्म चल रही थी। शाम में पूरा सिनेमा हॉल आग की चपेट में आ गया था।

(डाइनामाइट न्यूज़ के ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)








संबंधित समाचार